Move to Jagran APP

CoronaVirus : यूपी के एक और ज‍िले में कोरोना की दस्‍तक, गोंडा में मिला पहला मरीज, कोविड-वन सीएचसी में भर्ती

कुछ द‍िनों पहले आया था द‍िल्‍ली से। किसके-किसके संपर्क में आया इन तमाम बिंदुओं पर की जा रही है जानकारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 03:00 PM (IST)
CoronaVirus : यूपी के एक और ज‍िले में कोरोना की दस्‍तक, गोंडा में मिला पहला मरीज, कोविड-वन सीएचसी में भर्ती
CoronaVirus : यूपी के एक और ज‍िले में कोरोना की दस्‍तक, गोंडा में मिला पहला मरीज, कोविड-वन सीएचसी में भर्ती

गोंडा, जेएनएन। जिले में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। जांच के लिए भेजा गया एक नमूना पॉजिटिव आया है। इसके बाद उसे कोविड-वन कैटेगरी के सीएचसी पड़रीकृपाल में भर्ती किया जा रहा है। साथ ही संबंधित गांव में स्वास्थ्य टीम पहुंचकर जांच कर रही है। संबंधित के संपर्क में आए लोगों के बारे में पता किया जा रहा है।

loksabha election banner

गत दिनों गोंडा का मूल निवासी एक युवक दिल्ली से घर आया। यहां पर फीवर क्लीनिक में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद रेंडम चेकिंग के आधार पर 15 अप्रैल को उसका सैंपल कोरोना की जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। साथ ही उसे होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया था। शुक्रवार की सुबह आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य, प्रशासन व पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है। संबंधित युवक को पड़रीकृपाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया जा रहा है। गांव में वह किसके-किसके संपर्क में आया, इन तमाम बिंदुओं पर जानकारी की जा रही है। सूचना विभाग ने जिला प्रशासन के हवाले से कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि की है। डीएम डॉ नितिन बंसल ने ट्वीटर के जरिए भी जानकारी दी है। 

कोरोना जांच को भेजे गए 22 जमाती

गोंडा के खोंडारे थाना क्षेत्र के कस्बा गौराचौकी स्थित जनता इंटर कॉलेज गाजीपुर में मुंबई और कानपुर से आए 25 जमातियों में से 22 को शुक्रवार को कोरोना जांच के लिए जिला अस्पताल लाया गया। तीन लोगों की जांच पहले ही हो गई थी, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनजोत  के अधीक्षक डॉ तरुण मौर्य ने इसकी पुष्टि की है।बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही क्लियर होगा कि किसी को कोरोना है कि नहीं। हालांकि यह दिल्ली की जमात में शामिल नहीं थे।

शेल्टर होम से घर भेजे गए 82 प्रवासी

वहीं गुरुवार को शेल्टर होम में क्वारंटाइन किए गए 82 लोगों को निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद घर भेज दिया गया। यह जानकारी डीएम डॉ. नितिन बंसल ने गुरुवार को दी। बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए गैर जनपद, राज्य से आए 396 लोगों को शेल्टर होम में क्वारंटाइन किया गया था। इसमें से 218 लोग अन्य प्रदेश के निवासी हैं, जबकि 178 इसी जिले या प्रदेश के अन्य जिलों के रहने वाले हैं। डीएम ने बताया कि जिले में क्वारंटाइन किए गए 82 लोगों की निर्धारित अवधि पूरी हो गई। इनमें लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलरामपुर, श्रवस्ती, महराजगंज व देवरिया के निवासी शामिल हैं। सभी को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों से घर भेज दिया गया है। घर भेजे गए लोगों को 15 दिन का राशन भी दिया गया है।

वरिष्ठ सहायक ने कलेक्ट्रेट को किया सैनिटाइज

कलेक्ट्रेट में वरिष्ठ सहायक के पद पर कार्यरत सुरेंद्र कुमार ने जिलाधिकारी सभाकक्ष, न्यायालय, एडीएम कार्यालय, संयुक्त कार्यालय कलेक्ट्रेट, सीआरओ कार्यालय, न्यायालय सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय, अभिलेखागार सहित पूरे कलेक्ट्रेट परिसर को अपने हाथों से सैनिटाइज किया। उधर, परसपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आपदा राहत केंद्र बनाकर लोगों को मदद दी जा रही। नगर पंचायत अध्यक्ष पति वासुदेव सिंह, थानाध्यक्ष रामअवतार यादव व आरएसएस के सदस्यों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए लोगों को अनाज व मास्क, सैनिटाइजर आदि वितरित किया गया। खंड कार्यवाह मनोज पांडेय, प्रदीप पांडेय, केपी सिंह, राजू गुप्ता, योगेंद्र सिंह, शिवम सिंह, राजू चैहान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.