Move to Jagran APP

Corona Warriors: आज नहीं तो कल कोरोना का दम निकालेगा दमकल

Corona Warriors चीफ फायर ऑफिसर पिछले डेढ़ माह में ही राजधानी में 1400 स्थानों को सैनिटाइज करा चुके हैं। कोरोना के संकट-काल में फायर बिग्रेड की टीम इस तरह से अतुलनीय योगदान दे रही

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 03:50 PM (IST)
Corona Warriors: आज नहीं तो कल कोरोना का दम निकालेगा दमकल
Corona Warriors: आज नहीं तो कल कोरोना का दम निकालेगा दमकल

लखनऊ, जेएनएन। Corona Warriors: जहां-जहां कोरोना खौफ फैला रहा है, वहां दमकल विभाग की टीम पहुंचकर वायरस धोकर गटर में डाल दे रही है। इस तरह से हमारे फायर फाइटर इन दिनों कोरोना वारियर बन गए हैं। शहर में जगह-जगह दमकल की गाड़ियां और फायर फाइटर इन दिनों कोरोना वारियर के रूप में वायरस के सफाए में जुटे मिल जाते हैं। 

loksabha election banner

कोरोना के संकट-काल में फायर बिग्रेड की टीम इस तरह से जाो अतुलनीय योगदान दे रही है, उसके पीछे विभाग के मुखिया चीफ फायर अफसर (सीएफओ) विजय कुमार सिंह की अहम भूमिका है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सीएफओ पिछले डेढ़ माह में ही राजधानी में 1400 स्थानों को सैनिटाइज करा चुके हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है। दमकल विभाग अब बारी-बारी से एक साथ प्रत्येक इलाके को सैनिटाइज कर रहा है। विभिन्न इलाकों को सैनिटाइज कराने के लिए वह रोज सात वाटरमिस्ट/ हाईप्रेशर गाड़ियों के साथ 35 फायरकर्मियों की ड्यूटी लगाते हैं। 

साथ ही इस ऑपरेशन की हर रोज समीक्षा भी करते हैं। सीएमओ खुद मौके पर जाकर पूरे कार्य की निगरानी करते हैं। इन सब के बीच भीषण गर्मी में रोज आधा दर्जन स्थानों पर अग्निकांड की सूचना भी विभाग को मिल रही है। 

इस स्थिति में भी दमकलकर्मियों के तत्काल मौके पर पहुंचने की पूरी निगरानी और समीक्षा भी सीएफओ ही करते हैं। बड़े अग्निकांड पर वह स्वयं रेस्क्यू की कमान संभालते है। केजीएमयू के अग्निकांड को काबू करना हो या  गाजीपुर के प्राइम अपार्टमेंट में आग में फंसे लोगों को चौथी मंजिल से निकालना, ऐसे तमाम हादसों में सीएफओ निर्भीक होकर कमान संभाली। उनके सराहनीय कार्यकाल को दो साल होने को है। 

 

प्रोफाइल

वर्तमान तैनाती : लखनऊ सीएफओ

शिक्षा : बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (फायर), एमएससी (केमेस्ट्री) 

क्या कहते हैं विभाग के मुखिया चीफ फायर अफसर? 

विभाग के मुखिया चीफ फायर अफसर विजय कुमार सिंह के मुताबिक, शहर का चप्पा-चप्पा वायरस से मुक्त रहे, इसके लिए हम पूरे मनोयोग से काम कर रहे हैं। शहर के हर इलाके को सैनिटाइज करके शहरियों की सुरक्षा हमें सुनिश्चित करनी है। 35 फायरकर्मियों की टीम इन दिनों पूरी तरह से इसी काम पर लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.