Move to Jagran APP

लखनऊ के लोहिया संस्‍थान के एसी प्‍लांट में लगी आग, कर्मचारियों ने पाया काबू; बड़ा हादसा होने से टला

राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान के एसी प्‍लांट में रविवार शाम आग लगने से सनसनी फैल गई। एसी प्‍लांट में शार्ट सर्किट से धुंआ निकलने लगा। फायर अलार्म बजते ही वहां मौजूद कर्मचारियों ने फायर एक्सटिंग्विशर से आग बुझा ली।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 07:25 AM (IST)
लखनऊ के लोहिया संस्‍थान के एसी प्‍लांट में लगी आग, कर्मचारियों ने पाया काबू; बड़ा हादसा होने से टला
लोहिया संस्‍थान के एसी प्‍लांट में आग लगी, कर्मचारियों ने बुझाई।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। गोमती नगर स्थित लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान के एसी प्‍लांट में रविवार शाम आग लगने से सनसनी फैल गई। एसी प्‍लांट में शार्ट सर्किट से धुंआ निकलने लगा। फायर अलार्म बजते ही वहां मौजूद कर्मचारियों ने फायर एक्सटिंग्विशर से आग बुझा ली। जिससे कोई भी बड़ा हादसा होने से बच गया।

loksabha election banner

लोहिया संस्‍थान के मैन एसी प्‍लांट से ओपीडी, वार्ड, एडमिनिस्‍ट्रेटिव ब्‍लॉक समेत लगभग सभी जगह सप्‍लाई होती है। शाम चार बजे करीब एसी प्‍लांट से धुंआ उठने लगा। धुंए के फैलते ही संस्‍थान के कर्मचारियों में अफरा तफरी मच गई। हालांकि इससे पहले की कोई बड़ा हादसा होता। एसी प्‍लांट में मौजूद कर्मचारियों ने फायर एक्सटिंग्विशर और वाटर हाइड्रेंट के जरिये आग पर काबू पा लिया। फायर ब्रिगेड को फोन करने की जरूरत नहीं पड़ी इससे पहले ही आग पर काबू पा लिया गया।

लोहिया संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक एसी प्लांट में शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी। इस प्लांट से मेन ब्लॉक को सप्लाई जाती है। आग लगने से ज्यादा कोई नुकसान नहीं हुआ है।आग पर काबू पा लिया गया था। फायर एक्‍सटिग्‍यूशर से आग बुझा ली गई थी दमकल का इस्तेमाल नहीं हुआ है। संस्थान के प्रवक्ता डा. श्रीकेश सिंह ने बताया कि शार्ट सर्किट से कंट्रोल पैनल में आग लगी थी। मगर कर्मियों ने दमकल आने से पहले ही आग पर काबू पा लिया। लाइट भी काट दी गई थी। ताकि किसी तरह का हादसा नहीं होने पाए। बाद में सवा पांच बजे के करीब लाइट को फिर से रि-स्टोर कर लिया गया। आग करीब साढ़े तीन-चार के बीच में लगी। सेंट्रली एअर कंडीशन्ड के कंट्रोल पैनल में आग लगी थी। वहां से ही सभी फ्लोर को एसी सप्लाई की जाती है, जिसे बंद कर ठीक कर लिया गया। किसी तरह से जान-माल का कोई नुकसान नहीं है। सिर्फ कुछ बोर्ड, स्विच इत्यादि जले हैं, जिसे बदल लिया गया है। वहां धुआं उठा था। मगर उसके आसपास मरीज नहीं रहते। इससे भी दिक्कत नहीं होने पाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.