Move to Jagran APP

Fight Against Corona in UP: कोविड अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड बनाने वाला देश का पहला राज्य बना UP

Fight Against Corona in UP सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों को उचित समय पर इलाज दिलाने की खातिर कोविड वार्ड में एक लाख बेड बनाने का गौरव हासिल किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 10:04 AM (IST)
Fight Against Corona in UP: कोविड अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड बनाने वाला देश का पहला राज्य बना UP
Fight Against Corona in UP: कोविड अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड बनाने वाला देश का पहला राज्य बना UP

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के प्रयास में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लगी उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों को उचित समय पर इलाज दिलाने की खातिर कोविड वार्ड में एक लाख बेड बनाने का गौरव हासिल किया है।

loksabha election banner

सरकार के प्रदेश के हर 75 जिले में लेवल-1 और लेवल- 2 के अस्पताल पूरी तरह तैयार हैं। प्रदेश में लेवल-3 के भी 25 अस्पताल बने हैं। कोरोना के सामान्य संक्रमितों को लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल में रखा जाएगा जबकि कोरोना के गंभीर तथा अति गंभीर लोगों को लेवल-3 के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। लेवल-1 व 2 के अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा ऑक्सीजन और कुछ में वेंटिलेटर की व्यवस्था रहेगी। वहीं लेवल-3 के अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और डायलसिस की व्यवस्थाओं समेत गंभीर मरीजों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में प्रतिदिन दस हजार कोरोना वायरस सैंपल की जांच हो। 15 जून तक 15000 प्रतिदिन, 20 जून तक 20 हजार प्रतिदिन जांच का लक्ष्य उन्होंने अफसरों को दिया है। तेजी से जांच हों इसके लिए प्रदेश में हर जनपद में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। कोरोना के पहले केस के वक्त अकेले केजीएमयू में सिर्फ 50 टेस्ट की व्यवस्था थी। अब 30 टेस्टिंग लैब हैं।

कोरोना के पहले केस के समय उत्तर प्रदेश के 36 जनपदों में वेंटिलेटर नहीं थे। जिसके बाद सीएम के निर्देश पर हर जनपद में पर्याप्त वेंटिलेटर के आदेश बने। लॉकडाउन के दौरान नोएडा में वेंटिलेटर निर्माण की यूनिट भी शुरू की गई। महंगे वेंटिलेटर खरीदने के बजाय योगी आदित्यनाथ सरकार ने बेहद सस्ते और पोर्टेबल वेंटिलेटर खुद ही बनवाए। इनकी डेढ़ से 2 लाख रुपये थी।

उत्तर प्रदेश कोविडि अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के नियंत्रण के लिए एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों मई माह के अंत तक बेड की कुल संख्या एक लाख तक किए जाने का निर्देश दिया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ दूसरे राज्यों से आए प्रवासी कामगारों व श्रमिकों के स्वास्थ्य सेवाओं की गहन समीक्षा भी रोजाना कर रहे हैं। कोरोना वायरस से डट कर मुकाबले के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के सारे संसाधन लगाने के आदेश भी उन्होंने दिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.