Move to Jagran APP

Fight Against Corona Virus : कोरोना आपदा से निपटने में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व निभाए उद्योग जगत

Fight Against Corona Virus प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने समाज में अधिक योगदान के लिए उद्योग जगत से आगे आने की अपील की है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 11:11 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 11:11 PM (IST)
Fight Against Corona Virus : कोरोना आपदा से निपटने में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व निभाए उद्योग जगत
Fight Against Corona Virus : कोरोना आपदा से निपटने में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व निभाए उद्योग जगत

लखनऊ, जेएनएन। Fight Against Corona Virus : प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने कोरोना आपदा के दौरान समाज में अधिक योगदान के लिए उद्योग जगत से कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के माध्यम से एक समूह के रूप में आगे आने की अपील की है। प्रमुख सचिव ने इस संकट काल में राज्य सरकार द्वारा उद्योगों को पर्याप्त मदद दिए जाने का आश्वासन भी दिया।

loksabha election banner

'कोविड-19 के दौरान और उसके बाद उत्तर प्रदेश के उद्योगों के समक्ष चुनौतियां एवं अवसर' विषय पर फिक्की की ओर से शुक्रवार को आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित बिजली के फिक्स्ड चार्ज को दो महीने तक स्थगित कर दिया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरणों ने भी लीज रेंट और पानी के चार्ज के भुगतान को तीन महीने के लिए टालने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसी कठिन परिस्थिति में औद्योगिक इकाइयों में नकदी प्रवाह सुनिश्चित कराना जरूरी है।

फिक्की यूपी स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष शरद जयपुरिया ने कहा कि स्वास्थ्य संकट के बीच सरकार को आर्थिक संकट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में उद्योग और व्यापार जारी रहने की स्थिति में नहीं होंगे। इंडियन इंडस्ट्रीज एसासिएशन के अध्यक्ष पंकज कुमार ने इस पर चिंता जतायी कि आपदा और लॉकडाउन की वजह से उद्योगों और उनके कामगारों के रिश्ते प्रभावित हुए हैं, जिस पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। वहीं केलॉग के प्रबंध निदेशक मोहित आनंद ने कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद लगभग 350 मिलियन लोगों की नौकरी जाने की आशंका है। इस बारे में अभी कोई योजना नहीं है कि हम इससे कैसे निपटेंगे।

प्रॉक्टर एंड गैंबल के एमडी व सीईओ साउथ एशिया मधुसूदन गोपालन ने कहा कि सैनेटरी नैपकिन, डिटर्जेंट आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं को एक से दूसरे जिले में पहुंचाना बड़ी चुनौती है। इससे पहले उद्योग बंधु के नॉलेज पार्टनर अर्नस्ट एंड यंग के आदिल जैदी ने राज्य सरकार की ओर से मजदूरों के हित में उठाये गए कदमों के बारे में प्रस्तुतीकरण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.