Move to Jagran APP

Fight Against Corona in UP: CM योगी आदित्यनाथ का कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और तेज करने का निर्देश

Fight Against Corona in UP बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई और तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार सभी संसाधन उपलब्ध करा रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:05 PM (IST)
Fight Against Corona in UP: CM योगी आदित्यनाथ का कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और तेज करने का निर्देश
Fight Against Corona in UP: CM योगी आदित्यनाथ का कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और तेज करने का निर्देश

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में विकास कार्य तथा कानून-व्यवस्था पर निगाह रखने के बाद भी फिलहाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वरीयता में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर नियंत्रण ही है। अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद अब वह कोविड-19 को लेकर बेहद गंभीर हैं।

prime article banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ अनलॉक तथा कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को और तीव्र करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सक्रिय होकर कार्य करना आवश्यक है।

बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई और तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार सभी संसाधन उपलब्ध करा रही है। स्वास्थ्व विभाग के साथ ही नगर विकास विभाग को अपनी तेजी को गति देनी होगी। ने कहा है कि इस कार्य में का भी उपयोग किया जाए। उन्होंने मास्क के अनिवार्य उपयोग के सम्बन्ध में प्रवर्तन कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश भी दिए हैं।

जिले स्तर पर इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए तैनात नोडल अधिकारी की जानकारी सम्बन्धित जिलाधिकारी से प्राप्त की जाए। जनपद स्तर पर एम्बुलेंस सेवा के प्रभावी संचालन के लिए नामित प्रभारी अधिकारी का विवरण सम्बन्धित मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति को कम समय पर अस्पताल पहुंचाकर लक्षण के आधार पर उसका उपचार किया जाना चाहिए। उन्होंने डीजी हेल्थ तथा डीजी मेडिकल एजूकेशन को एल -2 तथा एल -3 कोविड चिकित्सालयों में बेड की संख्या में हुई वृद्धि का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड टेस्टिंग क्षमता में निरन्तर वृद्धि की जाए। प्रतिदिन की जा रही टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। कोविड -19 में बचाव सबसे महत्वपूर्ण हैं। लोगों को इस रोग से बचने के संबंध में निरन्तर जागरूक किया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ के साथ कानपुर में मामले काफी बढ़ रहे हैं। उन्होने प्रदेश के सभी जिलों में सर्विलांस व्यवस्था को और प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा डोर-टू-डोर सर्वे गतिविधियां बेहतर की जाएं। मुख्यमंत्री ने कन्टेनमेंट जोन में पूरी सावधानी बरतते हुए व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा है कि कन्टेनमेंट जोन में प्रत्येक व्यक्ति का मेडिकल टेस्ट कराया जाए। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य तथा अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा को लखनऊ के एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों का भ्रमण कर भरे तथा रिक्त बेड की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।।

उन्होंने कहा कानपुर में लगातार बढ़ते मामले देख एसजीपीजीआई अथवा केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजी जाए, जो वहां कैम्प कर चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने में आवश्यक सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान करे। उन्होंने कानपुर, झांसी, वाराणसी के साथ गोरखपुर तथा प्रयागराज में कोविड-19 के उपचार व संक्रमण नियंत्रण की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों तथा अन्य बेरोजगार लोगों को शीघ्र की रोजगार दिलाने के संबंध में जनपद स्तर पर जिला सेवायोजन कार्यालय को सक्रिय किया जाए। उन्होंने इसके साथ ही प्रदेश के 17 बाढ़ प्रभावित जिलों में बाढ़ राहत सामग्री समय से पहुंचाने तथा प्रभावितों को खाद्य सामग्री तत्काल पहुंचाने का निर्देश दिया। बाढग़्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित लोगों के लिए राहत व बचाव कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रभावितों को हर संभव राहत उपलब्ध कराई जाए। बाढ़ राहत कार्यों के सम्बन्ध में नियमित मीडिया ब्रीफिंग की जाए। बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्यों की जानकारी जनपद स्तर पर मीडिया को उपलब्ध कराई जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK