Move to Jagran APP

Fight From CoronaVirus: शिकंजी और फाइबर युक्त डाइट करेगी कोरोना से फाइट

Fight From CoronaVirus परामर्श लगातार तेज बुखार और पेटदर्द होने को न लें हल्के में। शारीरिक दूरी हैंड हाईजीन के अलावा मुंह पर मास्क व आंख में चश्मा लगाएं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 03:29 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 03:29 PM (IST)
Fight From CoronaVirus: शिकंजी और फाइबर युक्त डाइट करेगी कोरोना से फाइट
Fight From CoronaVirus: शिकंजी और फाइबर युक्त डाइट करेगी कोरोना से फाइट

लखनऊ, जेएनएन। गर्मी के दिनों में लोगों के शरीर में नमक व पानी की कमी होने लगती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए ऐसे मौसम में दिन में दो-तीन बार शिकंजी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में सोडियम व पानी की आपूर्ति पूरी होती है। इसके साथ ही फाइबरयुक्त भोजन व सलाद लेना चाहिए। ऐसा करके अाप कोरोना से भी फाइट कर सकते हैं। रविवार को दैनिक जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में ह्वाट्सएप पर आए सवालों का जवाब देते लोहिया संस्थान में गैस्ट्रो विभाग के प्रो. डॉक्टर अंशुमान पांडेय ने यह बात कही। उन्होंने पाठकों के अन्य सवालों का भी जवाब दिया। 

loksabha election banner

सवाल-मुझे उल्टी-दस्त के साथ बुखार चार दिनों से है। पेट्रोल पंप पर काम करता हूं, कोरोना तो नहीं? (गोलू, अंबेडकरनगर)

जवाब-आमतौर पर पेट खराब होना डिहाइड्रेशन, अपच व फूड प्वाइजनिंग है। मगर लगातार तेज बुखार, पेटदर्द होना, कभी-कभी स्वाद खत्म हो जाना कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं। अगर आप किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं। आप पेट्रोल पंप पर काम करते हैं, इसलिए नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर को जरूर दिखा लें।  

सवाल-मुझे पेट व सिर में दर्द के साथ बुखार पांच दिनों से है, जुकाम भी हो गया है। कोरोना है क्या? (तीरथ यादव, बहराइच)

जवाब-पेट में एसिडिटी व अपच के चलते यह दर्द हो सकता है। यह कोरोना के द्वितीयक लक्षणों में हैं। अगर बुखार व सांस में तकलीफ बढ़ती है या आपको पता है कि बाहर कहीं आते-जाते हैं तो जांच करा लें।  

सवाल-मैं मधुमेह रोगी हूं। 15 किलोमीटर दूर गाड़ी चलाकर ड्यूटी करके कोरोना से कैसे बचें? (अशोक, लखनऊ)

जवाब-कोरोना से बचने के लिए शारीरिक दूरी, हैंड हाईजीन के अलावा मुंह पर मास्क व आंख में चश्मा लगाएं। मधुमेह नियंत्रित रखें। अपनी दवाएं नियमित लेते रहें। दफ्तर से आएं तो नहाने के बाद घर में प्रवेश करें व पूरे कपड़े तत्काल धुल लें। 

सवाल-मैं सुगर की नियमित दवाएं ले रहा हूं। क्या इसके बावजूद मुझे कोरोना रिस्क है? (बीएन तिवारी, लखनऊ)

जवाब-रिस्क तो सभी को है, लेकिन जिनकी इम्युनिटी अच्छी होती है, उन्हें संक्रमण का खतरा कम रहता है। सुगर को नियंत्रित रखें व घर से बाहर नहीं निकलें। हाईजीन का पालन करें तो दिक्कत नहीं होगी।

सवाल-तीन-चार दिनों से रात को सोते समय मेरे बाएं हाथ व पैर में ऐंठन महसूस होती है। क्या ये भी कोरोना का लक्षण हो सकता है? (विवेक वर्मा, लखनऊ)

जवाब-अपने देश में यह लक्षण अभी नहीं आया है, लेकिन विदेश में ऐसे मरीज आ रहे हैं। फिलहाल आप शिकंजी व शरबत पीएं, फाइब्रेटेड डाइट लें। शरीर में नमक पानी की कमी न होने पाए। अगर आपको बुखार या सांस में तकलीफ बढ़े और आपको पता है कि दुकान, मार्केट व अन्य किसी जगह पिछले 15 दिनों में आना जाना हुआ है तो यह कोरोना का वार हो सकता है। ऐसी स्थिति में जांच कराएं।  

सवाल-मुझे तीन-चार दिन से अंदरूनी बुखार व शरीर में टूटन है। कोरोना तो नहीं? (संध्या, लखनऊ)

जवाब-अमूमन यह कोरोना नहीं है। यह सामान्य वायरल व सीजनल समस्या हो सकती है। दिनचर्या को नियमित करें व खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

सवाल-क्या पेट ऐंठने के साथ बुखार आना भी कोरोना हो सकता है? (राजू, रायबरेली) 

जवाब-नहीं, फिलहाल अपने देश में यह कोरोना के प्राथमिक लक्षण नहीं हैं। अगर इसके साथ सांस फूले व बुखार हो तो गंभीरता दिखाने की जरूरत है। वरना यह खान-पान में गड़बड़ी की वजह से हो सकता है। अल्ट्रासाउंड कराएं। 

सवाल-मेरी दोनों आंखें चार पांच दिनों से लाल हो गई हैं। छींके भी बहुत आ रही हैं। कोरोना तो नहीं (उदित, गोंडा) 

जवाब-यह एलर्जी या नजला हो सकता है। अगर लंबे समय से है तो कंजक्टिवाइटिस हो सकती है। एक बार नेत्र रोग के डॉक्टर से परामर्श लें या दिखा लें। 

सवाल-मुझे सिर में दर्द के साथ हल्का जुकाम तीन-चार दिनों से है। कोरोना हो सकता है क्या? (लवकुश निषाद, सुलतानपुर)

जवाब-अगर कोरोना है तो सर्दी, खांसी, जुकाम बुखार व बदन में दर्द भी होता है। अगर आप कहीं बाहर से आए हैं या कहीं आना-जाना लोगों से मिलना होता है तो जरूर इसकी जांच करा लें।  

 

सवाल-मुझे पेट में दर्द के साथ बुखार व सांस में तकलीफ है। सब्जी व किराना का सामान लेने जाता हूं। कोरोना तो नहीं? (अमित, बाराबंकी)

जवाब-अगर प्रिकॉशन ले रहे हैं तो दिक्कत नहीं है, लेकिन सांस में तकलीफ बनी है तो एक बार दिखा लें। क्योंकि आपका दुकान पर आना-जाना है। इससे संक्रमण की आशंका हो सकती है।

कोरोना की वजह से चल रहे लॉकडाउन में सामान्य जनों के मन में तरह-तरह के सवाल व आशंकाएं हैं। खांसी,जुखाम, बुखार, सांस में तकलीफ, उल्टी-दस्त इत्यादि समस्याएं होने पर लोग कोरोना के डर से भयभीत हो रहे हैं। वह जानना चाहते हैं कि कहीं उन्हें भी तो संक्रमण नहीं है। लोगों को मन में उठ रहे ऐसे सभी सवालों का समाधान कराने व उन्हें झूठ एवं अफवाहों से बचाने के लिए दैनिक जागरण करीब एक माह से हेलो डॉक्टर कार्यक्रम चला रहा है। अगर आपके मन में भी ऐसी कोई आशंका या सवाल है तो हमें 8368390994 पर दोपहर 12 बजे तक व्हाट्सएप से मैसेज अपने नाम व जिले के साथ लिख भेजें। आपकी समस्या का समाधान विशेषज्ञ के माध्यम से अगले दिन अखबार में प्रकाशित किया जाएगा। कृपया मैसेज ही करें फोन ना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.