Move to Jagran APP

Festive Season : अक्टूबर में त्यौहार की धूम- समय से निपटा से काम, 14 दिन बंद रहेंगे बैंक

Banks will Close for 14 Days in Octobar कोरोना वायरस के संक्रमण काल में लोग बैंक जाने से परहेज कर रहे हैं बहुत बार ऐसा होता है काम निपटाने बैंक की शाखा में जाना ही पड़ता है। अगर हम छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें तो आराम में रहेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 01:20 AM (IST)
Festive Season : अक्टूबर में त्यौहार की धूम- समय से निपटा से काम, 14 दिन बंद रहेंगे बैंक
हम अक्टूबर माह में छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें तो हम काफी आराम में रहेंगे

लखनऊ, जेएनएन। अक्टूबर का महीना त्यौहार के साथ जमकर छुट्टियों का भी तोहफे के रूप में ला रहा है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवकाश से साथ इस महीने में 14 छुट्टियां हैं। इसी कारण बैंक की 14 दिन बंद रहेंगे। आपको अगर बैंक में जरूरी काम हैं तो वर्किंग डे पर ही निपटा लें। त्यौहार की लिस्ट चेक कर अपने सभी काम को समय से निपटाने का प्रयास करें।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में लोग बैंक जाने से परहेज कर रहे हैं, लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हमें काम निपटाने बैंक की शाखा में जाना ही पड़ता है। अगर हम अक्टूबर माह में छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें तो हम काफी आराम में रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, इस बार अक्टूबर महीने में दस त्यौहार हैं। इन दस दिनों में देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। इन सबके साथ प्रत्येक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। दो तारीख को महात्मा गांधी जयंती होने के कारण देशभर में बैंकों की छुट्टियां होंगी। इसके बाद चार अक्टूबर को रविवार होने के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद दस अक्टूबर को दूसरा शनिवार और 11 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 17 अक्टूबर को कटि बिहु / मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही है। इस दिन असम और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 18 अक्टूबर को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर महीने की 23 तारीख को महासप्तमी है। इस दिन त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और मेघालय में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 अक्टूबर को महाअष्टमी है। इस दिन त्रिपुरा, असम, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार और केरल में बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस दिन चौथा शनिवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 25 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर महीने की 26 तारीख को विजयादशमी है। इस दिन त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार, कश्मीर और केरल में बैंक को छुट्टियां होंगी। 27 व 28 तारीख को दुर्गा पूजा के चलते सिक्किम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 29 अक्टूबर को पैगंबर मोहम्मद जयंती और दुर्गा पूजा के कारण सिक्किम, जम्मू, कोच्चि, कश्मीर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 30 तारीख को ईद-ए-मिलाद मनाई जाएगी। इस दिन त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड और कश्मीर में बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती है। इस दिन गुजरात, कर्नाटक, उड़ीसा और शिमला में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.