Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दौरान भी खुली रहेंगी खाद और बीज की दुकानें

यूरिया संकट से जूझ रहे किसानों को राहत देने के लिए यूपी सरकार ने दो दिवसीय लॉकडाउन में भी खाद कीटनाशक व बीज की थोक और फुटकर दुकानों को खुली रखने के निर्देश जारी किए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 01:46 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दौरान भी खुली रहेंगी खाद और बीज की दुकानें
उत्तर प्रदेश में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दौरान भी खुली रहेंगी खाद और बीज की दुकानें

लखनऊ, जेएनएन। यूरिया संकट से जूझ रहे किसानों को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार और रविवार के दो दिवसीय लॉकडाउन के दौरान भी खाद, कीटनाशक व बीज की थोक और फुटकर दुकानों को खुली रखने के निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को यह आदेश जारी करते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को कहा कि कृषि कार्य सुचारु रूप से चलने दें। खाद, बीज व कीटनाशक रसायन की दुकानों को शनिवार व रविवार को भी खुलने दिया जाए। खाद और बीज के थोक व फुटकर विक्रेताओं को प्रतिष्ठान बंद करने के लिए बाध्य न किया जाए और न ही किसानों का आवागमन बाधित किया जाए।

loksabha election banner

उधर, कृषि विभाग का सभी 18 जोन में उर्वरक की कालाबाजारी व जमाखोरी रोकने के लिए अभियान जारी है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रदेश में अपर निदेशक व संयुक्त निदेशक स्तर के 19 अधिकारियों को भी दो-दो जिले आवंटित कर औचक निरीक्षण के निर्देश दिए गए थे। दो दिनी अभियान में 3119 विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर छापे मारकर 653 नमूने लिए गए। खाद वितरण में अनियमितता मिलने पर 247 विक्रताओं को नोटिस दिए गए। 25 विक्रेताओं की बिक्री प्रतिबंधित करने के अलावा 158 के लाइसेंस निरस्त किए गए। उन्होंने बताया कि छह प्रतिष्ठानों को सील करने के साथ दो के खिलाफ एफआईआर दर्ज भी करायी गयी।

बिना जोत बही नहीं मिलेगी खाद : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का दावा है कि प्रदेश में यूरिया की कोई कमी नहीं है। किसानों को अपनी फौरी जरूरत के अनुसार यूरिया खरीदनी चाहिए, भंडारण की होड़ में न पड़े। सहकारिता क्षेत्र में दो लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। कमी वाले जिलों में साधन सहकारी समितियों को मांग का 50 प्रतिशत तक यूरिया अवमुक्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि निजी विक्रेताओं को बिना जोत बही व आधार कार्ड के खाद नहीं बेचने के कड़े निर्देश दिए गए है। प्रत्येक विक्रेता को स्टाक व रेट की सूची सार्वजनिक करनी होगी। किसी प्रकार की समस्या के लिए कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि उर्वरक संकट से स्थायी समाधान के लिए कैशलेस बिक्री की व्यवस्था करायी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.