Move to Jagran APP

नई कारों में मुफ्त लगेंगे फास्टैग, शोरूम में ही कंपनी देगी सुविधा Lucknow News

अब कार कंपनियों को शोरूम में ही उपलब्ध करानी होगी फास्टैग कीसुविधा। केंद्र सरकार के आदेश पर नई व्यवस्था की गई लागू।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:49 PM (IST)
नई कारों में मुफ्त लगेंगे फास्टैग, शोरूम में ही कंपनी देगी सुविधा Lucknow News
नई कारों में मुफ्त लगेंगे फास्टैग, शोरूम में ही कंपनी देगी सुविधा Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। फास्टैग को लेकर लगने वाली कतारों से नए वाहन खरीदने वालों को राहत मिलेगी। खासकर कार कंपनियों को नए वाहनों में फास्टैग मुफ्त लगाकर देना होगा। केंद्र सरकार ने इस बाबत आदेश दिए हैैं, जिसके बाद यह व्यवस्था अमल में आ गई है। अब हरेक गाड़ी शोरूम के बाहर फास्टैग के साथ ही निकलेगी।

loksabha election banner

15 दिसंबर से टोल प्लाजा की एक लेन छोड़कर बाकी सभी पर फास्टैग की व्यवस्था अनिवार्य हो जाएगी। ऑनलाइन टोल भुगतान के मद्देनजर सुविधा लागू की गई है। इसे लेकर टोल, बैैंक आदि में जबरदस्त मारामारी है। भविष्य में लोगों को दिक्कत न हो, इस लिहाज से प्रत्येक नई गाड़ी के साथ आरसी, एसेसीरीज के साथ में फास्टैग भी अनिवार्य किया गया है। कंपनियों के लिए बैंक के फास्टैग प्रतिनिधि कार शोरूमों में मौजूद रह कर प्रत्येक नई बिकने वाली गाड़ी के ओनर के नाम की आरसी और उसके पहचान पत्र के जरिये फास्टैग बना रहे हैैं।

केवल रीचार्ज कराना होगी कार मालिक की जिम्मेदारी

नई गाड़ी में फास्टैग लगने के बाद उसको समय-समय पर रीचार्ज कराने की जिम्मेदारी कार ओनर की होगी। पहली बार का रीचार्ज भी कार ओनर ही करवाएगा। नई कार खरीदने की दशा में आपको फास्टैग के लिए कहीं भी लाइन लगने की आवश्यकता नहीं होगी। एनएचएआइ के रीजनल ऑफिसर अब्दुल बासित ने बताया कि कार कंपनियों को ये निर्देश हैं कि वे प्रत्येक नई कार में फास्टैग लगवाकर ही उसकी डिलीवरी करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.