Move to Jagran APP

UP BEd-2020 Result: किसान का बेटा बन गया बीएड प्रवेश परीक्षा का टॉपर

पंकज ने कहा कि तैयारी अच्छी थी लेकिन प्रदेश में पहली रैंक आएगी यह नहीं सोचा था। उनका कहना है कि वह शिक्षक बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 05:55 AM (IST)
UP BEd-2020 Result: किसान का बेटा बन गया बीएड प्रवेश परीक्षा का टॉपर
UP BEd-2020 Result: किसान का बेटा बन गया बीएड प्रवेश परीक्षा का टॉपर

सीतापुर, जेएनएन। गोंदलामऊ विकास खंड के ग्राम नगवा जयरामपुर निवासी पंकज कुमार ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। परिषदीय विद्यालय से पढ़कर बीएड की प्रवेश परीक्षा में टॉप करने वाले पंकज के पिता श्याम सुंदर पेशे से किसान हैं। मां सरोजनी देवी गृहिणी हैं। प्राथमिक विद्यालय के बाद पंकज ने कोरौना कॉलेज से इंटर और लखनऊ विवि से बीए किया। वर्तमान में पंकज अर्थशास्त्र से एमए कर रहे हैं। पंकज का कहना है कि तैयारी अच्छी थी लेकिन, प्रदेश में पहली रैंक आएगी, यह नहीं सोचा था। उनका कहना है कि वह शिक्षक बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। वह ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कठिन परिस्थितियों में संघर्ष करना सिखाना चाहते हैं, जिससे वह भी अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें। 

loksabha election banner

पंकज कुमार 299.333 अंकों के साथ प्रदेश में पहले स्थान पर रहे हैं। वहीं, सीतामणि के अजय कुमार 295 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं। परीक्षा के लिए  कुल 4,31,904 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे। इस प्रवेश-परीक्षा परीक्षा में 3,57,701 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए। 74,203 अभ्यर्थी दोनों पालियों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे। कुल पांच अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाये गये, जिनका परीक्षाफल निरस्त कर दिया गया है। कुल 356946 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा की दोनों पालियों में सम्मिलित हुए, जिनका परिणाम बेवसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

ऑनलाइन काउंसलिंग की तैयारी शुरू
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के परिणाम जारी होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने काउंसलिंग की तैयारियां भी शुरू कर दी है। राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 की काउसलिंग 21 सितंबर से शुरू होनी है। काउंसलिंग की तारीख आगे बढ़ाने भी बढ़ाई जा सकती है। प्रो. बाजपेई ने बताया कि कोर्णाक संक्रमण को देखते हुए काउंसलिंग ऑनलाइन करवाई जाएगी। काउंसलिंग के पहले चरण में करीब 50 हजार अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.