Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020: नींद लें पूरी, सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर विशेषज्ञों की राय कैसे करें परीक्षा की तैयारी पर एक रिपोर्ट।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 07:23 AM (IST)
UP Board Exam 2020: नींद लें पूरी, सोशल मीडिया से बनाएं दूरी
UP Board Exam 2020: नींद लें पूरी, सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

लखनऊ, जेएनएन। बोर्ड परीक्षा शुरू होने को है। परीक्षार्थियों की तैयारियां भी करीब-करीब मुकम्मल हो चुकी है। अब सिलसिलेवार तैयारी का वक्त नहीं, बल्कि तैयारियों पर एक नजर डालकर परीक्षा के लिए कमर कसने की है। हां, कुछ बातों का ध्यान रखकर गलतियों की गुंजाइश को कमतर किया जा सकता है। क्या हैं वे बातें, इस पर एक रिपोर्ट-

loksabha election banner

सैंपल पेपर्स को हल करें

शिक्षिका मनीषा चंद ने बताया कि कम समय में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए छात्रों को हर विषय के पाठ्यक्रम पर अच्छे से ध्यान देने की जरूरत है। जिन सब्जेक्ट्स को आपने अच्छे से तैयार कर लिया है, उन्हें एक बार रिवाइज कर लें। तैयारी के लिहाज से सैंपल पेपर्स सॉल्व करना सबसे अच्छा रहता है। सैंपल पेपर्स तो सबने तैयार कर लिए होंगे, एक बार दोबारा देख लें। जो प्रश्न पिछले वर्षों में कई बार रिपीट हुए हों, अथवा उससे मिलते-जुलते प्रश्न आए हों तो उन्हें अच्छी तरह से तैयार कर लें। इस वक्त कुछ नया पढऩे या रटने की जरूरत नहीं। उसका समय नहीं बचा है। इस समय जल्दबाजी न करें और शांत मन से तैयारी करें। मन को एकाग्र रखें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें। जहां कमी रह गई है उस पर ध्यान दें। इस तरह से कम समय में छात्र हर विषय की तैयारी कर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

असफलता के बारे में न सोचें

शिक्षिका वसुंधरा ने बताया कि परीक्षा में सफलता या असफलता के बारे में सोचकर बिल्कुल भी दबाव लेने की जरूरत नहीं है। बस आप अपना सौ प्रतिशत देने का प्रयास करें। प्रतिदिन हर विषय को पढऩे के लिए एक-दो घंटे का समय जरूर निकालें। ज्यादा से ज्यादा लिखकर अभ्यास करें और मॉडल प्रश्न पत्रों को हल करें। इससे आप और बेहतर तैयारी कर पाएंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और जंक फूड खाने से परहेज करें। बाइकिंग, साइकिलिंग और ऐसे आउटडोर गेम्स खेलने से बचें जिनसे चोट लगने का खतरा हो। देर रात तक जगकर पढऩे की जगह सुबह जल्दी उठकर पढऩे की कोशिश करें। साथ ही मन को शांत रखें। पुराने नोट्स रिवाइस करें और नए टॉपिक के केवल मुख्य बिंदुओं पर ही ध्यान दें। मानसिक और आत्मिक शक्ति बढ़ाने के लिए दस से पंद्रह मिनट योग करें।

रटे नहीं, समझ कर पढ़ें

शिक्षक डीके वर्मा ने बताया कि पढ़ाई के लिए सबसे पहले टाइम टेबल बना लें। इससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से चीजें संतुलित कर पाएंगे। जो विषय आपको पसंद है उसे भी पढि़ए, लेकिन जो विषय आपको ज्यादा कठिन लगता है उसे भी समझ के पढि़ए। रटने की जरूरत नहीं है उससे आप चीजें जल्दी भूल जाएंगे। इसलिए जितना पढि़ए उसे अच्छे से समझिए। अब आपको बेसिक पढ़ाई नहीं करनी है। 40 मिनट से ज्यादा किसी भी विषय को न पढ़ें। इसके बाद थोड़ा बहुत टहल लें, जिससे आपके मस्तिष्क को आराम मिल जाएगा। मोबाइल को पढ़ाई के समय स्विच ऑफ कर दें या साइलेंट मोड पर रख दें। परीक्षा तक कोशिश करें सोशल मीडिया से दूर रहें। इससे पढ़ाई की ओर से ध्यान नहीं भटकेगा। आपको जब भी समय मिले तो आप नींद जरूर पूरी कीजिए। पौष्टिक चीजें खाएं, जिससे आपको शरीर को ऊर्जा मिलती रहे। साथ ही रात में हल्का खाना खाएं और फास्ट फूड बिल्कुल न खाएं। 

पढ़ाई के साथ आराम 

शिक्षिका शर्मिला सिंह ने बताया कि एग्जाम को लेकर घबराने की जरूरत नहीं। केवल शांत मन से पढ़ाई करें। बस अपना एक टारगेट सेट रखें कि मुझे आज दो या तीन टॉपिक खत्म करने हैं, तो करने हैं, फिर उसके लिए चाहे आपको दो घंटे लगें या फिर चार घंटे। कम से कम छह से सात घंटे जरूर पढ़ें, लेकिन हर एक-दो घंटे पढऩे के बाद ब्रेक जरूर लें। नींद भी पूरी लें। अपने परिवार के साथ में भी बातचीत करते रहें। पढ़ाई के दौरान रटने की जगह समझने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे वो चीजें आप लंबे समय तक याद रख पाएंगे। बाकी अपनी दिनचर्या तय कर लें और उसी के हिसाब से काम करें। साथ ही खाने-पीने से लेकर खेलने-कूदने तक सबका एक समय निर्धारित कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.