Move to Jagran APP

EOW ने हरदोई के अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में पकड़ी करोड़ों की हेराफेरी, FIR दर्ज

लखनऊ स्थित ईओडब्ल्यू के थाने में अर्बन कोऑपरेटिव बैंक हरइोई के तत्कालीन संचालक दिनेश पाल सिंह तत्कालीन सचिव अनिल कुमार सिंह समेत चार लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 01:36 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 07:33 AM (IST)
EOW ने हरदोई के अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में पकड़ी करोड़ों की हेराफेरी, FIR दर्ज
EOW ने हरदोई के अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में पकड़ी करोड़ों की हेराफेरी, FIR दर्ज

लखनऊ, जेएनएन। आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) की जांच में हरदोई के अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में करोड़ों की हेराफेरी पकड़ी गई है। यहां तक बैंक के तत्कालीन सचिव अनिल कुमार सिंह ने नियमों को ताख पर रखकर अपने भाई की नियुक्ति तक करा दी थी। ईओडब्ल्यू ने अनिल कुमार सिंह और उनके पिता तत्कालीन संचालक दिनेश पाल सिंह समेत चार आरोपितों के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज की है। ईओडब्ल्यू जल्द नामजद आरोपितों पर अपना शिकंजा कसने की तैयारी में है। 

loksabha election banner

लखनऊ स्थित ईओडब्ल्यू के थाने में अर्बन कोऑपरेटिव बैंक, हरइोई के तत्कालीन संचालक दिनेश पाल सिंह, तत्कालीन सचिव अनिल कुमार सिंह, तत्कालीन वरिष्ठ सहायक शशांक सिंह व तत्कालीन प्रबंधक संजय कुमार श्रीवास्तव के विरुद्ध नामजद रिपोर्ट दर्ज की है। दिनेश पाल सिंह आरोपित अनिल कुमार सिंह के पिता हैं। एक ही परिवार में सांठगाठ कर करोड़ों की धांधली की गई। शासन के निर्देश पर ईओडब्ल्यू ने मामले की जांच के शुरू की थी। जांच में एकत्र साक्ष्यों के आधार पर यह केस दर्ज किया गया है।

प्रकरण की प्रारंभिक जांच में यह सामने आया कि हरदोई के अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के तत्कालीन सचिव अनिल कुमार सिंह ने अपने सगे भाई शशांक सिंह को नियम विरुद्ध प्रस्ताव पास करवाकर वरिष्ठ सहायक के पद पर नियुक्त दिलाई। बैंक के संचालक दिनेश सिंह ने तत्कालीन प्रबंधक संजय कुमार श्रीवास्तव से मिलीभगत कर यह नियुक्ति कराई थी। इसके अलावा जांच में दिनेश सिंह और अनिल कुमार सिंह के बचत खातों में नियम विरुद्ध ऋण की सुविधा दी गई।

अनिल कुमार सिंह के परिजनों द्वारा संचालित सुषमा ब्रिक फील्ड को भी समय-समय पर नियम विरुद्ध लोन की सुविधा प्रदान की जाती रही। इस दौरान दिनेश सिंह और अनिल सिंह ने अपने खातों से रकम निकाल ली और करोड़ों का गबन किया। अनिल कुमार सिंह ने बैंक की शाखा को अपने भाई शशांक सिंह के मकान में किराए पर खोला और बैंक का किराया 7200 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 14 हजार रुपये कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.