Move to Jagran APP

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा- आर्थिक रूप से सक्षम बनें सभी बिजली उपकेंद्र तो मिलेगी 24 घंटे बिजली

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सभी उपकेंद्र आर्थिक रूप से सक्षम बनेंगे तो इसका लाभ उपभोक्ताओं के साथ ही कार्म को भी होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:55 PM (IST)
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा- आर्थिक रूप से सक्षम बनें सभी बिजली उपकेंद्र तो मिलेगी 24 घंटे बिजली
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा- आर्थिक रूप से सक्षम बनें सभी बिजली उपकेंद्र तो मिलेगी 24 घंटे बिजली

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सभी उपकेंद्र आर्थिक रूप से सक्षम बनेंगे तो इसका लाभ उपभोक्ताओं के साथ ही कार्म को भी होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी उपकेंद्रों पर 24 घंटे निर्बाध बिजली मिलेगी। मंत्री ने पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष को इसकी नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि लापरवाही पर जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।

loksabha election banner

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा में बताया कि उपकेंद्रों को लाइन हानियों के हिसाब से ग्रीन, ऑरेंज व रेड श्रेणी में बांटा गया है। 15 फीसद से कम लाइन हानि पर ग्रीन, पिछले वर्ष डिस्कॉम की औसत लाइन हानि की सीमा तक ऑरेंज व उससे ऊपर लाइन हानि वाले उपकेंद्रों को रेड श्रेणी में रखा गया है। प्रदेश के सभी 4418 उपकेंद्रों को श्रेणीवार ग्रीन, ऑरेंज व रेड में बांटा गया है। उन्होंने सुधार कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा निर्देश दिया कि सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक इसकी स्वयं समीक्षा करें। इसमें ढिलाई स्वीकार नहीं की जाएगी। भविष्य में एमडी की भी जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर उपकेंद्र को आॢथक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए उपभोक्ता सेवाओं में सुधार, तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग और मितव्ययिता पर काम करने की जरूरत है। उपभोक्ताओं को बिना असुविधा सभी सुविधाएं मिलें, यह सुनिश्चित कराया जाए। उपकेंद्र पर जितनी बिजली जा रही है उतना राजस्व भी विभाग को मिलना चाहिए। इसके लिए सभी प्रकार की सहूलियतें दी जा रही हैं।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सेवा और व्यवहार सही है तो उपभोक्ता बिजली घर तक चलकर बिल जमा करने आते हैं। शहरों में हम पहले से ही निर्बाध आपूर्ति दे रहे हैं, लाइन हानियां कम होंगी तो निश्चित रूप से उसका लाभ नीचे तक उपभोक्ता को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में बेहतर काम करने वाले कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.