Move to Jagran APP

लखनऊ: महानगर उपकेंद्र पहुंचे ऊर्जा मंत्री,अव्यवस्था मिलने पर लगाई फटकार; जेई से लेकर एसई को नोटिस

महानगर स्थित सुभाष पार्क उपकेंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को मिली कमियां। मंत्री ने अभियंताओं के जहां अव्यवस्था पर फटकार लगाई वहीं उपभोक्ताओं से बिलिंग को लेकर बातचीत की। उपकेंद्र के बाहर भी ट्रॉली ट्रांसफार्मर से टपकते तेल को देखकर हुए नाराज ऊर्जा मंत्री।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 02:33 PM (IST)
लखनऊ: महानगर उपकेंद्र पहुंचे ऊर्जा मंत्री,अव्यवस्था मिलने पर लगाई फटकार; जेई से लेकर एसई को नोटिस
उपकेंद्र के बाहर भी ट्रॉली ट्रांसफार्मर से टपकते तेल को देखकर हुए नाराज ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा।

लखनऊ, जेएनएन। बिजली महकमे में बढ़ती उपभोक्ताओं की समस्याओं से रूबरू होने के लिए चार दिन में चौथी बार ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने महानगर स्थित सुभाष पार्क उपकेंद्र का दौरा किया। इससे पहले 10 अक्टूबर को सरोसा भरोसा उपकेंद्र गए थे। उपकेंद्र पहुंचकर रिकॉर्ड देखने के साथ ही तमाम  अव्यवस्थाएं देखी और डेश बोर्ड पर लाइन लॉस फीडर का ब्योरा न लिखा होने पर नाराजगी जताई। 

loksabha election banner

यही नहीं ट्रांसफार्मर की लोड बैलेसिंग सहित कई जानकारियां न मिलने पर जेई से लेकर अधीक्षण अभियंता तक को नोटिस देने के निर्देश दिए हैं। उपभोक्ताओं से भी बिलिंग केंद्र पहुंचकर बातचीत की। मंत्री ने मीटर रीडर घर आने की बात पूछी तो उपभोक्ताओं ने कहा कि मीटर रीडर तो आते हैं, लेकिन बिल नए मीटर में काफी आने लगा है। इस पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने टेस्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री ने निरीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि लाइन लॉस वाले फीडरों की विशेष मानीटरिंग हो। बिलिंग शत प्रतिशत होने के साथ ही उपभोक्ता की बिजली से जुड़ी हर समस्या प्राथमिकता पर निस्तारित हो। उपभोक्ता उपकेंद्र से संतुष्ट होकर जाए। मीटर रीडर न आने की शिकायत ऊर्जा मंत्री ने सीधे टोल फ्री नंबर 1912 पर करने के निर्देश दिए। करीब आधा दर्जन उपभोक्ताओं से एक एक करके बात की। बिलिंग, मीटर व बिजली आपूर्ति को लेकर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बिजली चौबीस घंटे उपभोक्ताओं को दी जाएगी। ब्रेक डाउन न होने पाए इसलिए रखरखाव बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि मध्यांचल में 24 फीसद लाइन लॉस कम हुआ है। उपकेंद्रों पर जो खामियां हैं उन्हें दूर किया जा रहा है। 

 

उपकेंद्र के बाहर ट्रांसफार्मर से टपकते तेल पर जताई नाराजगी 

ऊर्जा मंत्री के निरीक्षण के बाद जब उपकेंद्र से बाहर निकले तो ट्राली ट्रांसफार्मर को देखकर पूछा, आखिर यह क्यों यहां खड़ा है। इसका अभियंता कोई उचित जवाब नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने कहा कि कोई भी उपकेंद्र बिजली विभाग की आंख, नाक व कान होता है। इस पर एमडी सूर्य पाल गंगवार ने ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करने के साथ ही रंग रोगन करने के निर्देश और मुख्य गेट से हटाने को कहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.