Move to Jagran APP

यूपी में नौकरी के लिए कराएं आनलाइन पंजीयन, सेवायोजन विभाग की पहल पर घर बैठे होगा साक्षात्कार

सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई की युवा बेरोजगार अपना पंजीयन करा सकता है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी आनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगी। इसी साइट के माध्यम से सेवामित्र एप भी अपलोड किया जा सकता है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 06:02 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 01:09 PM (IST)
यूपी में नौकरी के लिए कराएं आनलाइन पंजीयन, सेवायोजन विभाग की पहल पर घर बैठे होगा साक्षात्कार
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको घर बैठे साक्षात्कार का अवसर भी दिया जाएगा।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का असर युवा बेरोजगारोें पर सबसे अधिक पड़ा है। बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं को आनलाइन रोजगार मेले के माध्यम से नौकरी देने की पहल सेवायोजन विभाग की ओर से की जा रही है। युवा बेरोजगारों को और श्रमिकों को नौकरी का अवसर मिले इसके लिए कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने सेवायोजन विभाग की साइट पर अपना पंजीयन कराया है। युवाओं को नौकरी चाहिए तो उन्हें सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। रोजगार मेले के माध्यम से नौकरी के अवसर दिए जाएंगे। लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में भी आपको जाने की जरूरत नहीं है। आप आनलाइन पंजीयन और नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है। यही नहीं कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको घर बैठे साक्षात्कार का अवसर भी दिया जाएगा।

loksabha election banner

ऐसे कराएं पंजीयन : 

सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई की युवा बेरोजगार अपना पंजीयन करा सकता है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी आनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगी। इसी साइट के माध्यम से सेवामित्र एप भी अपलोड किया जा सकता है। इसी वेबसाइट पर आप घर बैठे नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। 14 साल के ऊपर आयु का कोई भी युवा बेरोजगार पंजीयन करा सकता है। उप निदेशक सेवायोजन पीके पुंडीर ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप नौकरी को पारदर्शी बनाने के लिए आनलाइन पंजीयन, आवेदन और साक्षात्कार की व्यवस्था की गई है। संक्रमण काल में युवाओं को फायदा भी होगा। सबकुछ घर बैठे हो जाएगा।

बोले विशेषज्ञ

ज्ञान बढ़ाने का संक्रमण काल : नौकरी पाना ही युवाओं का मकसद नहीं होना चाहिए। खुद की योग्यता में बढ़ाेतरी और ज्ञान का बढ़ाने का भी सही समय चल रहा है। बदलते परिवेश में नौकरी पाने के बाद कोई हाथ पकड़ कर सिखाने वाला नहीं आएगा। नेट व अन्य तकनीक से संबंधित सारे काम खुद से करना होगा। ऐसे में आपको खुद को बदलना है। तकनीक के ऐसे कई संसाधन हैं जिससे आप सबकुछ तो नहीं लेकिन काफी कुछ सीख सकते हैं जो आपके करियर को नई दिशा दे सकता है। कोरोना संक्रमण काल में आप घर बैठे सबकुछ सीख सकते हैं। शाॅर्ट टर्म कोर्स हर शहर में चलते हैं। इसके अलावा आप अपने किसी एक्सपर्ट, सगे संबंधी की भी मदद ले सकते हैं।      -डीके वर्मा, पूर्व स्टेट करियर काउंसलर

योग्यता के अनुसार चुने करियर : कोरोना संक्रमण काल में नौकरी की संभावनाएं भी कम हो रही हैं। निजी सेक्टरों में काम के अनुसार आपको वेतन मिलता है। ऐसे में करियर का चुनाव करने से पहले आप अपनी योग्यता और कौशल का जरूर ध्यान रखें। आप अपनी शैक्षणिक योग्यता का दायरा बढ़ा भी सकते हैं। बैंकिंग, मार्केटिंग और सेल्स के साथ ही कॉलसेंटरों में नौकरी संभावनाएं बनी रहती हैं। ऐसे में आप खुद को कहां फिट कर पाते हैं, इस बारे में आपको स्वयं आत्ममंथन करना होगा। तभी आपको आपके अनुसार नौकरी के अवसर मिल सकेंगे। एनीमेशन, समाजविज्ञान, विधि एवं विज्ञान के क्षेत्र में भी कई आनलाइन कोर्स चल रहे हैं जहां आप नौकरी के अनुसार अपनी योग्यता को बढ़ा सकते हैं। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर समय-समय पर नौकरी के लिए रोजगार मेलों की जानकारी आती है जिस पर आपको नजर रखनी होगी।    -प्रीति चंद्रा, जिला सेवायोजन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.