लखनऊ [संदीप पांडेय]। लोकबंधु राजनारायण अस्पताल अपग्रेड होगा। यहां अब गंभीर मरीजों का भी इलाज मुमकिन होगा। इमरजेंसी सेवा के विस्तार के साथ-साथ अब आइसीयू के गठन का भी फैसला किया गया है। कानपुर रोड स्थित लोकबंधु अस्पताल 100 बेड का है। यहां वेंटिलेटर के लिए मरीजों को भटकना पड़ता है। दुर्घटना में घायल लोगों को तत्काल इलाज न मिलने पर जान भी गंवानी पड़ती है। ऐसे में निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) के गठन का फैसला किया है। आइसीयू का प्रस्ताव गुरुवार को शासन को भेज दिया गया।

10 बेड की यूनिट, पांच वेंटिलेटर मिले

डॉ. डीएस नेगी के मुताबिक आइसीयू 10 बेड का होगा। इसमें प्रथम चरण में पांच बेडों पर वेंटिलेटर होंगे। यह वेंटिलेटर मिल गए हैं। नए वेंटिलेटर लोहिया अस्पताल के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा खरीदे गए थे। मगर, अस्पताल के संस्थान में विलय के बाद लोकबंधु को सौंप दिए गए। ऐसे में कानपुर रोड के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

300 बेड का होगा अस्पताल

अस्पताल में अभी 100 बेड संचालित हैं। 200 बेड विस्तार के वार्ड बनकर तैयार हैं। ऐसे में इन बेडों के संचालन के लिए शासन से स्टाफ का प्रस्ताव दोबारा मांगा गया है। इसके अलावा मेल-फीमेल इमरजेंसी को दस बेड से बढ़कर 30 बेड का किया जाएगा। एक्स-रे, पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड 24 घंटे होंगे।

संचालन के लिए चाहिए 57 डॉक्टर

डॉ. डीएस नेगी ने 300 बेड अस्पताल संचालन के लिए पदों का प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें 57 डॉक्टरों के पद, 140 कर्मियों की मांग की है। इसमें पैरामेडिकल स्टाफ, फार्मासिस्ट, टेक्नीशियन आदि हैं। इसके अलावा लिफ्ट मैन, चालक, वार्ड ब्वॉय और स्वीपर के पद अलग से हैं।

अभी यह मिल रहीं सेवाएं

मेडिसिन, आथरेपेडिक, जनरल सर्जरी, गायनी एंड ऑब्स, एसएनसीयू, नेत्र रोग, रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, पीडियाटिक्स, चेस्ट, ईएनटी, इमरजेंसी, पंचकर्म। वहीं आरएलबी अस्पताल में भी बर्न यूनिट खुलेगी। वहीं क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) का निर्माण जारी है। इस यूनिट में तीन वयस्क व एक बच्चे वाला वेंटिलेटर लगेगा।

कहां कितने वेंटिलेटर

  • अस्पताल कुल बेड वेंटीलेटर
  • केजीएमयू 4400 181
  • एसजीपीजीआइ 1200 188
  • लोहिया संस्थान 350 27
  • लोहिया अस्पताल 467 05
  • मातृ-शिशु रेफरल 200 14
  • बलरामपुर 776 04

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस