Move to Jagran APP

Electric Buses : लखनऊ व कानपुर को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी

Electric Buses In Lucknow And Kanpur नगर विकास की इस योजना में लखनऊ को 34 तथा कानपुर को आठ बसें मिलेंगी। यह 34 बसें लखनऊ के आठ रूट पर चलेंगी। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहरों के प्रदूषण में भी कमी आएगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 10:08 AM (IST)
Electric Buses : लखनऊ व कानपुर को इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी
Electric Buses In Lucknow And Kanpur : सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, जेएनएन। Electric Buses In UP: उत्तर प्रदेश के महानगरों में प्रदूषण (Pollution) कम करने के बड़े अभियान में लगी योगी आदित्यनाथ सरकार नगर बस सेवा के बेड़े से डीजल की बसों को धी-धीरे कम कर रही है।

prime article banner

इस क्रम में महानगरों में नगर विकास विभाग इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी बढ़ा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath ) गुरुवार को प्रदेश को 42 इलेक्ट्रिक बसों को तोहफा दिया। इनमें 34 बस लखनऊ तथा आठ बस कानपुर में चलेंगी।

प्रदूषण मुक्त परिवहन सेवा समय की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा इस समय की मांग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में तेजी के साथ बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने में हमें सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के दो सबसे बड़े महानगरों लखनऊ और कानपुर के लिए 42 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ हो रहा है। मैं दोनों नगर निकायों से जुड़े हुए सभी माननीय जनप्रतिनिधियों और वहां की जनता-जनार्दन का हृदय से अभिनंदन करते हुए उन्हें बधाई देता हूं। सभी इसका लाभ लें।

लखनऊ के साथ ही कानपुर को आज इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही कानपुर को आज इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मिला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग से हरी झंडी दिखाकर 42 इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया। नगर विकास की इस योजना में लखनऊ को 34 तथा कानपुर को आठ बसें मिली हैं। लखनऊ में यह 34 बसें आठ रूट पर चलेंगी।

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से शहरों के प्रदूषण में भी कमी आएगी। इन सभी बसों के शुरू होने से लखनऊ व कानपुर के निवासियों को आवागमन में आसानी होगी। इससे करीब 15 हजार यात्रियों को बड़ी सहायता मिलेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास से रवाना होने वाली इन बसों का आज से यात्री को दोपहर 12 बजे से लाभ मिलेगा।

लखनऊ के करीब 50 हजार वाहनों में लगेगी सीएनजी किट

लखनऊ के करीब 50 हजार वाहनों में अब सीएनजी किट लग सकेगी। लखनऊ में एक लाख 75 हजार वाहनों में सीएनजी किट के लिए आवेदन किया गया है, जिनमें से करीब 50 हजार में चंद रोज में सीएनजी किट लगेगी। बीएस 6 माडल के वाहन धारकों ने सीएनजी किट लगवाने के लिए आवेदन किया है।

Koo App
नगरीय क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की प्रदूषण से मुक्त परिवहन सेवा इस समय की मांग है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में तेजी के साथ बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने में हमें सफलता प्राप्त हुई है। आज प्रदेश के दो सबसे बड़े महानगरों लखनऊ और कानपुर के लिए 42 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ हो रहा है। मैं इस अवसर पर दोनों नगर निकायों से जुड़े हुए सभी माननीय जनप्रतिनिधियों और जनता जनार्दन का हृदय से अभिनंदन करता हूं: #UPCM @myogiadityanath - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 25 Aug 2022

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद आरटीओ कार्यालय ने इन वाहनों में सीएनजी किट लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। बीएस 6 माडल के सभी वाहनों में सीएनजी किट की फिटिंग गाइडलाइन के मुताबिक होगी। इससे वाहन मालिकों का ईधन पर करीब 25 प्रतिशत धन कम लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.