Move to Jagran APP

निर्वाचन आयोग ने शुरू की यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे युवाओं व महिलाओं के नाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण व मतदाता जागरूकता के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर मतदाता जागरूकता पंजीकरण एवं सहभागिता के लिए काम करें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 08:35 AM (IST)
निर्वाचन आयोग ने शुरू की यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे युवाओं व महिलाओं के नाम
मतदाता सूची का पुनरीक्षण व मतदाता जागरूकता के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण व मतदाता जागरूकता के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर मतदाता जागरूकता, पंजीकरण एवं सहभागिता के लिए काम करें। 'एक भी मतदाता छूटने न पाए', इस मंत्र के तहत सभी मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े जाएं। वर्तमान में चल रहे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान में युवा मतदाता, महिला मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे मतदाता जिनका निधन हो चुका है, उनके नाम मतदाता सूची से तत्काल हटाए जाएं।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्टेट स्वीप (सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कोर कमेटी की बैठक में कहा कि मतदाताओं के पंजीकरण के साथ-साथ उन्हें निष्पक्ष एवं भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाए। मतदाता पंजीकरण के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न आइटी प्लेटफार्म की जानकारी दी जाए। राज्य स्तर पर मतदाता जागरूकता के लिए दिव्यांग श्रेणी में पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा व सामान्य श्रेणी में क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार आइकान बनाए गए हैं। कला, संस्कृति, खेल, साहित्य, शिक्षा आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण व्यक्तियों को जिला स्तर पर आइकान बनाने को कहा गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों व कालेजों में मतदाता जागरूकता विषय पर आनलाइन प्रतियोगिताएं क्विज, निबंध, स्लोगन, पेंटिंग, मेहंदी, रंगोली कहानी आदि कार्यक्रम आयोजित करने और दूरदर्शन, आकाशवाणी के जरिये मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने को कहा गया। सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए चुनाव पाठशालाओं को सक्रिय करने के साथ दिव्यांग मतदाताओं के टैगिंग का कार्य बीएलओ रजिस्टर में अलग से करने को कहा गया।

महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से मतदाता पंजीकरण के लिए लोगों को जागरूक करने और सभी बैंकों की शाखाओं में मतदाता जागरूकता के बैनर लगवाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने पोस्ट आफिस, रेलवे, ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन तथा स्वास्थ्य विभाग से मतदाता जागरूकता के लिए पोस्टर, पत्रक, स्टिकर, स्लोगन आदि का इस्तेमाल किया जाए। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय, अवनीश सक्सेना, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय, एडीएम प्रशासन अमर पाल, स्टेट डायरेक्टर नेहरू युवा केंद्र गोपाल भगत आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.