लखनऊ, जेएनएन। आधुनिक सुविधाओं वाली आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस IRCTC tejas expressको चार अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। कैंट विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता के कारण निर्वाचन आयोग ने हरी झंडी दिखाने और उद्घाटन समारोह आयोजित करने की मंजूरी दे दी है। हालांकि इस दौरान कोई नई घोषणा नहीं की जा सकेगी। लखनऊ जंक्शन कैंट विधानसभा क्षेत्र में आता है। इस क्षेत्र में आचार संहिता लगी होने के कारण आइआरसीटीसी ने निर्वाचन आयोग से मंजूरी मांगी थी।

आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को उनकी सीट पर पर्यटन और उनकी मिलने वाली सर्विस की अहम जानकारी देने वाली मैगजीन पढऩे को मिलेगी। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि कारपोरेट सेक्टर की इस पहली ट्रेन में पर्यटन स्थलों की महत्वपूर्ण जानकारियों के अलावा टे्रन में ऑनबोर्ड मिलने वाली सुविधाओं की पूरी डिटेल भी इस मैगजीन में होगी। सफर शुरू करने से पहले हर सीट के कवर पर यह मैगजीन लगा दी जाएंगी। कुल 6:15 घंटे का सफर पूरा करने से पहले यात्रियों को इन मैगजीन को वापस रखना होगा। 

वहीं तेजस के यात्रियों को लखनऊ जंक्शन और नई दिल्ली स्टेशन पर मीटिंग कराने की सुविधा देगा। आइआरसीटीसी के दोनो ही स्टेशन पर लाउंज हैं। इन लाउंज में मीटिंग में पावर प्रजेंटेशन सहित सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश आइआरसीटीसी मुख्यालय ने दे दिए हैं। यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ही मीटिंग कराने की डिमांड करनी होगी। आइआरसीटीसी उसका शुल्क लेगा। यहां उनके सूक्ष्म जलपान की सुविधा भी आइआरसीटीसी मुहैया कराएगा। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस