Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में अकीदत ने मनाई जा रही है ईद, लखनऊ में राज्यपाल व डिप्टी सीएम पहुंचे ईदगाह

ईद-उल-फितर पर प्रदेश में लाखों लोगों ने नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में कड़ी सुरक्षा के बीच नमाज अदा की गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 11:06 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 11:52 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में अकीदत ने मनाई जा रही है ईद, लखनऊ में राज्यपाल व डिप्टी सीएम पहुंचे ईदगाह
उत्तर प्रदेश में अकीदत ने मनाई जा रही है ईद, लखनऊ में राज्यपाल व डिप्टी सीएम पहुंचे ईदगाह

लखनऊ (जेएनएन)। देश के साथ ही आज उत्तर प्रदेश में ईद अकीदत ने मनाई जा रही है। लखनऊ में ऐशबाग ईदगाह में नमाज अदा की गई। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक के साथ डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा महंत देव्या गिरी के साथ सिख व ईसाई धर्मगुरू भी मौजूद थे।

loksabha election banner

ईद-उल-फितर पर प्रदेश में लाखों लोगों ने नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में कड़ी सुरक्षा के बीच नमाज अदा की गई। पीतलनगरी मुरादाबाद में ईद का पर्व जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आज सुबह ऐतिहासिक ईदगाह के मैदान में पचास हजार से अधिक नमाजियों ने ईद की नमाज अदा की। शहर इमाम सैय्यद मासूम अली आजाद ने ईद की नमाज अदा करवाई। एक साथ दुआ के लिए हाथ उठे। इसके बाद एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद पेश की गई।मुरादाबाद में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुदीन भी ईदगाह पहुंचे। अजहरुदीन ने ईदगाह में ईद की नमाज़ अदा की। शहर इमाम मासूम अली आज़ाद ने नमाज़ अदा कराई।

यहां पर सुरक्षा को लेकर हनुमान मूर्ति से फव्वारा चौक तक रामपुर रोड और स्टेशन रोड पर वाहनों की आवाजाही बंद रखी गयी। इन रास्तों पर रात से ही डायवर्जन लागू कर दिया गया। सीसीटीवी से भी नमाज स्थल पर निगरानी रही।

डीएम राकेश कुमार सिंह और एसएसपी जे रविन्दर गौड भारी फोर्स के साथ मौजूद थे। रामपुर में पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खां ने नमाज के बाद वहां पर सभी लोगों को मुबारकबाद दी।

सम्भल में शांतिपूर्ण तरीके से कड़ी सुरक्षा में नमाज अदा की गई। अमरोहा की जामा मस्जिद पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा की। साथ ही गले लगकर एक-दूसरे को बधाइयां दी। समाजसेवी संगठनों के साथ ही गणमान्यों ने भी इस मौके पर उपस्थित होकर ईद की बधाई दी।

इलाहाबाद में ईदगाह में बड़ी संख्या में रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा की। इसके साथ गोरखपुर में ईद धूमधाम से मनाई गई। गोरखपुर व बस्ती मंडल के ईदगाहों पर नमाज अदा की गई और अमन की दुआएं मांगी गईं। इस मौके पर बच्चे व बुजुर्गों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। नमाज खत्म होने के साथ ही लोग एक दूसरे से गले मिल कर खुशियों का इजहार किया।

नमाज को लेकर प्रशासन ने कड़ी चौकसी बरती। ईदगाहों के आसपास साफ सफाई के विशेष इंतजाम रहे। सुबह से ही पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। समय से लोग ईदगाह पहुंचे। सफेद कुर्ता व पैजामा तथा सिर पर टोपी पहने पहुंचे लोगों ने नमाज से पहले तकरीर कर खुशी पर रोशनी डाली।

जौनपुर में शाही ईदगाह में सुन्नी समुदाय को ईद की नमाज पेश इमाम मौलाना जफर अहमद सिद्दीकी की सरपरस्ती में नायब सदर मौलाना फैसल कमर ने पढ़ाई। नमाज में मुल्क की तरक्की और अमन चैन की हुई दुआख्वानी। इसी तरह से सिकरारा, मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर, शाहगंज व केराकत सहित प्रमुख मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की।

पीलीभीत में पीलीभीत व पूरनपुर में लोगों ने पुरसुकून माहौल में ईद की नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। आज लोगों में बेहद ख़ुशी है। ईदगाह पर पुलिस प्रशासन के अफसर और विभिन्न धर्मो के लोग बधाइयां दे रहे हैं। मेरठ में शाही ईदगाह में लोगों ने ईद की नमाज अदा की। यहां पर बड़ों के साथ बच्चों ने भी बड़ी संख्या में नमाज अदा की। आजमगढ़ के बदरका में लोगों ने ईदगाह में ईद की नमाज अदा की।

आगरा में ईद उल फितर पर अकीदतमंद ने ताज में नमाज नमाज़ अदा की। सुबह 7 से 10 बजे तक स्मारक फ्री रहा।

अंबेडकरनगर में ईद का त्यौहार परंपरा व उल्लास के बीच मनाया जा रहा है। सुबह से तय समयानुसार ईदगाह व मस्जिदों में पहुंच कर मुस्लिम समाज के लोगों ने अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की। इस दौरान मुल्क व आवाम की सलामती की दुआ मांगी गई। इबादतगाह के बाहर पहले से जमा विभिन्न वर्ग के लोगों, गणमान्य नागरिक, राजनेता व प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद मनाते हुए लोग आपसी भाईचारे का पैगाम दे रहे थे। एक दूसरे के घर पहुंच कर सेवई समेत अनय पकवानों का लुत्फ उठा रहे हैं। 

कानपुर में मुस्लिम महिलाओं ने भी ईदगाह में अदा की नमाज़

कानपुर ऐसा शहर है जहां सल्लाह ओ अलैह वसल्लम हज़रत मुहम्मद साहब की बताई गयी सुन्नत पर पाबन्द रहते हुए पुरुषों के साथ मोमिन खवातीन यानि मुस्लिम महिलायें भी ईदगाह में जाकर नमाज़ अदा करती हैं। कानपुर में मुस्लिम समाज अल्लाह रसूल की परम्परा को ता-क़यामत तक ज़िंदा रखने के लिए हौसलामंद है। जिसके तहत आज भी कानपुर की फेथफुलगंज बड़ी ईदगाह में मुस्लिम पर्दानशी सैकड़ों महिलाओं ने बाज़मात होकर पूरे एहतराम और अकीदत के साथ नमाज़ अदा की और अल्लाहताला से पूरे देश में अमन ओ अमान कायम रखने की दुआ की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.