Move to Jagran APP

यूपी विधानभवन के सामने जान देने आया एक बुजुर्ग और एक पीड़ित परिवार

यूपी विधानभवन के सामने एक बुजुर्ग और एक पीड़ित परिवार जान देने के लिए आ गया। एक ने जहर खाया तो दूसरे ने मिट्टी का तेल डालकर आग लगाने की कोशिश की।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 11:09 PM (IST)
यूपी विधानभवन के सामने जान देने आया एक बुजुर्ग और एक पीड़ित परिवार
यूपी विधानभवन के सामने जान देने आया एक बुजुर्ग और एक पीड़ित परिवार

लखनऊ (जेएनएन)। विधानभवन के सामने बुजुर्ग ने जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की, विधानभवन के सामने परिवार सहित आत्मदाह का प्रयास किया गया, शायद इसी तरह न्याय मिल सके ऐसी ही मंशा लेकर लोग अपने शहर को छोड़ यूपी की राजधानी तक न्याय मांगने पहुंच गए। दोनों का मामला संज्ञान लेने के बाद संबंधित जिले के अधिकारियों को भेजा गया। आगे की कार्रवाई जारी है।

loksabha election banner

परिवार सहित मर जाने की कोशिश

विधानभवन के सामने शनिवार दोपहर एक पीडि़ता (35) ने बेटे, पति समेत चार लोगों के साथ आत्मदाह का प्रयास किया। हजरतगंज पुलिस ने परिवार को हिरासत में ले लिया है। महिला गोंडा करनैलगंज के एक गांव की रहने वाली है। उसने तंत्र क्रिया के नाम पर गांव के दो लोगों पर सामूहिक रूप से मुंह काला करने और पुलिस पर आरोपितों की गिरफ्तारी न करने का आरोप लगाया है। महिला के मुताबिक, उसके पति हरियाणा के रोहतक में काम करते हैं। फरवरी में गांव में रहने वाले शंकर दयाल उर्फ बबलू और श्याम उर्फ बुधई ने बताया कि उसके पति के एक अन्य महिला से संबंध हैं।उन्होंने तंत्र-मंत्र से सब कुछ ठीक करने के लिए कहा और एक दिन बाग में बुलाया, जहां दोनों ने उससे मुंह काला किया।

शिकायत करने पर मार डालने की धमकी 

शिकायत करने पर दबंगों ने पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। वह अक्सर डरा धमका कर हवस का शिकार बनाते थे। जुलाई में पति रोहतक से लौटे तो उन्हें सारी बात बताई। इसके बाद थाने पहुंची तो पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया। फिर उच्चाधिकारियों से शिकायत की और मुख्यमंत्री के यहां प्रार्थनापत्र दिया। दोनों के खिलाफ सात अगस्त को मुकदमा दर्ज किया गया पर पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी नहीं की। महिला ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग के लिए वह डेढ़ साल के बेटे, पति और चाची के साथ मुख्यमंत्री आवास मिलने के लिए गई थी। मुख्यमंत्री से मुलाकात न होने पर मिट्टी का तेल डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। सीओ हजरतगंज के मुताबिक संबंधितअधिकारियों को बताकर उसे वहीं भेज दिया गया है। 

वीडियो वायरल करने की धमकी देकर करते थे दुष्कर्म 

महिला के पति ने बताया कि आरोपितों ने पत्नी से वीडियो बना लिया था। वह उसे वायरल करने की धमकी देकर उसके साथ कई माह तक मुंह काला करते रहे। पत्नी के विरोध पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी देते थे। 

बुजुर्ग का विधानभवन के सामने आत्महत्या का प्रयास

विधानभवन के सामने प्रतापगढ़ के बुजुर्ग अरुण कुमार उपाध्याय ने शनिवार को जहरीला पदार्थ खा लिया। हालत बिगड़ती देख पुलिस उन्हें सिविल अस्पताल ले गई, जहां इलाज के बाद उन्हें प्रतापगढ़ भेज दिया गया। सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा के अनुसार, प्रतापगढ़ के गांव पूरेधनी, आसपुर देवसरा निवासी वृद्ध ने बताया कि पड़ोस में रहने वाले कुछ दबंगों ने उनकी जमीन हथिया ली है। मामले की शिकायत एसडीएम से की गई।  एसडीएम ने संबंधित अधिकारी और थाने को कार्रवाई के लिए कहा था। इसके बाद भी आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई नहीं गई। उन्होंने उच्चाधिकारियोंसे भी शिकायत की लेकिन, सुनवाई नहीं हुई। इस कारण हताश होकर वह यहां आत्महत्या करने आए थे। सीओ ने बताया कि प्रतापगढ़ पुलिस और जिम्मेदार अधिकारियों को मामले की जानकारी देकर कार्रवाई के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.