Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा पर‍िणाम सुधारने की शिक्षा वि‍भाग की पहल, बेहतर परिणाम देने वाले स्कूल बनेंगे दूसरों के मार्गदर्शक

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने यूपी बोर्ड परीक्षा पर‍िणाम को सुधारने की पहल करते हुए एक नई पहल शुरु की है। इसके तहत अब यूपी बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम देने वाले स्कूल दूसरों के मार्गदर्शक बनेंगे। बताया जाएगा क‍ि बोर्ड परीक्षा की तैयारी छात्र कैसे करें।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 02:16 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 02:16 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा पर‍िणाम सुधारने की शिक्षा वि‍भाग की पहल, बेहतर परिणाम देने वाले स्कूल बनेंगे दूसरों के मार्गदर्शक
यूपी बोर्ड परीक्षा पर‍िणाम सुधारने की शिक्षा वि‍भाग की पहल

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी बोर्ड परीक्षा का बेहतर परिणाम देने वाले माध्यमिक स्कूल दूसरे माध्यमिक स्कूलों के मार्गदर्शक बनेंगे। वह दूसरे स्कूलों को बताएंगे कि कौन से प्रयास उनकी ओर से रिजल्ट को सुधारने के लिए किए गए। विद्यार्थियों को किस तरह बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार किया गया। अपने समस्त अभिनव प्रयोगों का वह जिले के दूसरे माध्यमिक स्कूलों के साथ साझा करेंगे।

loksabha election banner

अपना रिजल्ट सुधारने के लिए स्कूल अपने यहां इन अभिनव प्रयोगों को लागू करेंगे। अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से यह निर्देश जारी किए गए। उन्होंने सभी माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि वह सरकारी योजनाओं के बारे में भी विद्यार्थियों व अभिभावकों को जागरूक करें। उन्हें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना व छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दें।

सभी प्रधानाचार्यों के साथ जिला व मंडल स्तर की बैठक रविवार को आयोजित की जाएगी। इससे पहले शनिवार को एक तैयारी बैठक शिक्षा विभाग के अधिकारी जरूर करें। मालूम हो कि बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा के टापरों से मुलाकात की थी। उनके सुझाव के अनुसार विद्यालय में सुधार के प्रयास किए जाएंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा वंचित समुदायों के छात्रों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के गरीब और निम्न आय वर्ग के छात्र छात्राओं को मुफ्त कोचिंग उपलब्ध करवा रही है। योजना 16 फरवरी 2021 को वसंत पंचमी पर शुरू की गई थी। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार विधार्थियों को एक ई लर्निंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रही है जिसके माध्यम से विधार्थी आनलाइन शिक्षा सत्र में शामिल हो सकेंगे।

योजना के अन्तर्गत ई लर्निंग प्लेटफार्म पर अधिकतर प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी हेतु ई कंटेंट उपलब्ध है और विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा सत्र प्रदान किया जा रहा है। ई लर्निंग पोर्टल पर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि वर्ग के अधिकारी विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा सत्र प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न जिला स्तरों पर कोचिंग सेंटर की स्थापना के माध्यम से ऑफलाइन कोचिंग प्रदान करने की सुविधा भी सरकार विद्यार्थियों को दे रही है।

आवेदन के लिए आवश्यक शर्तें

- आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

- आवेदक के पास जरूरी प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड राशन कार्ड प्रमाण पत्र आदि की उपलब्धता होनी चाहिए।

- पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

जरुरी दस्तावेज

-आवेदक का फोटोग्राफ

- स्नातक शिक्षा का सर्टिफिकेट

- स्थाई आवास प्रमाण पत्र

- आय प्रमाण पत्र

- जाति प्रमाण पत्र

- हाई स्कूल सर्टिफिकेट

इस तरह करें आवेदन

सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा या आप सीधे आगे दिए गए लिंक से खोलें। :- http://abhyuday.up.gov.in/

अब वेबसाइट का होम पेज खुलकर सामने आएगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा। उसमे क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपके सामने पाठ्यक्रम की सूची आएगी।

UPSC/UPPSC Prelims

UPSC/UPPSC Mains

UPSC/UPPSC Interview

NDA

CDS

JEE

NEET

Other Competitive Examinations(UPSSSC, TET, PO Etc)

आपको जिस भी पाठ्यक्रम के लिए रजिस्टर करना है उसमे रजिस्टर नाउ वाले विकल्प में क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा। इसमें कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे की नाम, ईमेल, फ़ोन नंबर, छेत्र का डिवीज़न, क़्वालीफिकेशन, एग्जाम का रोल नंबर, डिस्ट्रक्ट, और एड्रेस।

अब सबमिट का बटन पर क्लिक करके आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। और आपको वेबसाइट पर एक मैसेज दिखेगा (You Are Now Successfully Enrolled. After validating your registration details. We will send you a confirmation email to appear for online examination.)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.