Move to Jagran APP

लखनऊ : गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के लिए जमीन की ई-नीलामी पूरी, विश्वस्तरीय बनाने की तैयारी

गोमतीनगर स्टेशन पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी मिलकर दो कमर्शियल टावर ब्लॉक आर एक और ब्लॉक आर दो का निर्माण करेगा। जिसका क्षेत्रफल 4.53 लाख वर्ग फीट होगा। जिसमें रिटेल आउटलेट्स और पार्किंग भी शामिल है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 05:59 AM (IST)
लखनऊ : गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के लिए जमीन की ई-नीलामी पूरी, विश्वस्तरीय बनाने की तैयारी
5900 और 6625 रुपये प्रति वर्ग फीट में हुई रेलवे की जमीन की नीलामी।

लखनऊ, जेएनएन। पीपीपी मॉडल पर गोमतीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए रेलवे की जमीन की ई-नीलामी की दूसरे चरण की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। रेलवे की जमीन को 5900 और 6625 रुपये प्रति वर्ग फीट की दर से व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए नीलाम किया गया है। अब ई-नीलामी से जमा रुपयों से स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा।

loksabha election banner

गोमतीनगर स्टेशन पर रेल भूमि विकास प्राधिकरण और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी मिलकर दो कमर्शियल टावर ब्लॉक आर एक और ब्लॉक आर दो का निर्माण करेगा। जिसका क्षेत्रफल 4.53 लाख वर्ग फीट होगा। जिसमें रिटेल आउटलेट्स और पार्किंग भी शामिल है। लीज की होने वाली ई-नीलामी की औसत कीमत ब्लॉक आर एक के लिए 6625 रूपये प्रति वर्ग फीट और ब्लॉक आर दो के लिए 5900 रूपये प्रति वर्ग फीट आंकी गई है। पहले चरण की नीलामी में इसकी 6940 वर्ग फीट क्षेत्र को 60 साल की लीज के लिए 5.16 करोड़ रुपये में बुक किया गया है।

रेरा रजिस्ट्रेशन के पूरा होने और आइआइटी दिल्ली से गोमतीनगर स्टेशन के पुनर्विकास की डिजाइन मंजूर हो चुकी है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने बताया कि पहले चरण में स्टेशन बिल्डिंग, प्लेटफार्मों के ऊपर से गुजरने वाले कान्कार्स, फूड कोर्ट, प्लेटफार्मों का नवीनीकरण व अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। दूसरे चरण में स्टेशन की वाणिज्यिक विकास होंगे। रेलवे के पास गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर लगभग 38 एकड़ भूखंड है। जिसमें से आठ एकड़ भूमि का उपयोग स्टेशन के पुनर्विकास और रिटेल व कमर्शियल डेवलपमेंट दोनों के लिए किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.