लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में विदेश से आए अतिथियों के समक्ष ड्रोन शो के माध्यम से आधुनिक यूपी की झलक पेश की जाएगी। रंग-बिरंगी रोशनी के बीच बदलते उत्तर प्रदेश की तस्वीर उकेरी जाएगी। राज्य सरकार 10 फरवरी से आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन को भव्य रूप प्रदान करने के लिए लगातार कदम बढ़ा रही है। इसी कड़ी में 600 ड्रोन की मदद से विशिष्ट प्रस्तुति की तैयारी भी आरंभ हो गई है। विशेष लाइटिंग शो से पूरा आयोजन स्थल जगमगा उठेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को वृंदावन योजना में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों का जायजा लेने भी पहुंच सकते हैं। वह आयोजन स्थल पर सात ब्लाक व हैंगर्स के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही प्रधानमंत्री समेत अन्य अतिविशिष्ट मेहमानों व निवेशकों की सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जायजा भी लेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वृंदावन योजना की टेंट सिटी में अतिथियों के स्वागत व सुविधा से जुड़ी तैयारियों के साथ ही उनके मनोरंजन के लिए विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। अतिथि ड्रोन शो का आनंद दर्शक दीर्घा में ही बैठकर ले सकेंगे। आकाश में रंग-बिरंगी रोशनी की छटा के बीच आधुनिक यूपी की झलक दिखेगी।

पूर्व में काकोरी बलिदान दिवस की याद में गोरखपुर में 750 ड्रोन के जरिए भव्य शो का आयोजन हुआ था। लखनऊ में भी वर्ष, 2021 में रेजिडेंसी में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के दौरान 500 ड्रोन की मदद से विशेष शो हुआ था। इन आयोजनों की सफलता को देखते हुए ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में ड्रोन शो के आयोजन का निर्णय किया गया है। जल्द ड्रोन शो की टेस्टिंग की प्रक्रिया आरंभ होगी। अतिथियों की सहूलियत के लिए आयोजन स्थल पर अलग दर्शक दीर्घा बनाई जा रही है।

अतिथियों के लिए होंगे बैट्री संचालित गोल्फ कार्ट

समिट में कई नवाचार भी होंगे। आयोजन स्थल पर आवागमन के लिए जैविक ऊर्जा से चलने वाले वाहन नजर आएंगे। अतिथियों के आवागमन के लिए जीरो एमिशन गोल्फ कार्ट उपलब्ध होंगे। बैटरी से संचालित गोल्फ कार्ट के लिए आयोजन स्थल पर चार्जिंग प्वाइंट भी होंगे। इसके माध्यम से निवेशकों को ‘कार्बन लेस जर्नी’ के साथ ही ‘ईको फ्रेंडली प्रीमियम क्लास जर्नी’ का अनुभव कराया जाएगा। अभी 10 गोल्फ कार्ट उपलब्ध कराई गई हैं। कार्यक्रम के दौरान आवश्यकता के अनुरूप इनकी संख्या में वृद्धि की जाएगी।

Edited By: Prabhapunj Mishra