लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Specialist Doctors Recruitment In UP: उत्तर प्रदेश में जल्द 2,382 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती जल्द की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को इन पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन भेज दिया गया है। जल्द इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी की जा रही है। भर्ती से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी दूर करने की कोशिश की जा रही है। विशेषज्ञ डाक्टरों की मदद से बेहतर उपचार की सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है।

जिले में ही बेहतर उपचार की सुविधा

उत्तर प्रदेश में जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इन विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती होने से लोगों को अपने ही जिले में बेहतर उपचार की सुविधा दी जाएगी। मेडिकल के स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स पास डाक्टरों को अब प्रांतीय चिकित्सा सेवा संवर्ग में सीधे लेवल टू पर भर्ती किया जा रहा है। अधिक से अधिक विशेषज्ञ डाक्टर अस्पतालों में उपलब्ध रहें इसके लिए एक के बाद एक भर्ती निकाली जा रही है।

229 डाक्टरों ने नहीं किया ज्वाइन

बीते साल 1,039 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती की गई थी और इसमें से 229 विशेषज्ञ डाक्टरों ने चयनित होने के बाद ज्वाइन नहीं किया था। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल आवंटित होने के बाद ड्यूटी ज्वाइन न करने वाले इन डॉक्टरों की सेवा समाप्त कर दी थी। ऐसे में इन पदों सहित अन्य खाली पदों को जोड़कर अभी 2,382 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

भर्ती के लिए नियमावली में संशोधन

बता दें कि पीजी पास डाक्टरों को सीधे लेवल टू पर भर्ती किए जाने के लिए नियमावली में संशोधन भी किया गया था, ताकि अधिक से अधिक डाक्टर इसके लिए आकर्षित हों। फिर भी दूर-दराज जिलों व गांव में तैनाती से परहेज कर डाक्टरों ने नियुक्ति के बावजूद कार्यभार नहीं ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का निर्देश, सरकारी अस्पतालों के डाक्टर और कर्मचारी यूनिफार्म पहनकर ही आएं

Edited By: Umesh Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट