Move to Jagran APP

मेरठ के डायग्नोसिस सेंटर पर छापा, कन्या भ्रूण हत्या में तीन गिरफ्तार

हरियाणा से गर्भवती महिलाओं को मेरठ लाकर कन्या भ्रूण जांच और हत्या कराने वाले गिरोह का खुलासा हुआ है। पानीपत स्वास्थ्य विभाग और मेरठ की पुलिस टीम ने आज टीपीनगर स्थित डायग्नोसिस एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर में छापा मारकर मालिक डाक्टर और दलाल समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सीएमओ

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 08:46 PM (IST)
मेरठ के डायग्नोसिस सेंटर पर छापा, कन्या भ्रूण हत्या में तीन गिरफ्तार

लखनऊ। हरियाणा से गर्भवती महिलाओं को मेरठ लाकर कन्या भ्रूण जांच और हत्या कराने वाले गिरोह का खुलासा हुआ है। पानीपत स्वास्थ्य विभाग और मेरठ की पुलिस टीम ने आज टीपीनगर स्थित डायग्नोसिस एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर में छापा मारकर मालिक डाक्टर और दलाल समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सीएमओ मेरठ के निर्देश पर अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

पानीपत के सीएमओ इंद्रजीत धनकड़ ने बताया कि हरियाणा में सख्ती के कारण कुछ ऐसे दलाल सक्रिय हैं जो स्थानीय गर्भवती महिलाओं को मेरठ लाकर यहां भ्रूण लिंग जांच और कन्या भ्रूण हत्या का कारोबार चला रहे थे। ऐसे एक गिरोह के संबंध में पानीपत स्वास्थ्य विभाग टीम को जानकारी मिली, जो मेरठ के मलियाना क्षेत्र स्थित आरडी डायग्नोसिस व अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जांच करवाते थे। शासन को सूचना देने पर

छापामारी की योजना तैयार की गई। इस संबंध में हरियाणा सरकार की ओर से यूपी सरकार से संपर्क कर मदद मांगी गई।

मंगलवार को पानीपत सीएमओ इंद्रजीत धनकड़ के नेतृत्व में महिला कांस्टेबल समेत सात लोगों की टीम मेरठ पहुंची। दोनों महिला कांस्टेबल को लेकर हरियाणा पुलिस के दो जवान आरडी डायग्नोसिस एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर गए। कुछ रुपये जमा कराने के बाद अल्ट्रासाउंड सेंटर के मालिक और स्टाफ ने बिना जरूरी कागजी कार्रवाई के ही लिंग जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी। तभी पानीपत सीएमओ और उनकी टीम ने मेरठ के रेलवे रोड एसओ हंसराज भदौरिया व टीपीनगर पुलिस के साथ छापा मारा। पुलिस ने डायग्नोसिस सेंटर के मालिक डाक्टर संजय अग्रवाल निवासी शताब्दीनगर, उनके अल्ट्रासाउंड सेंटर में काम करने वाले पुष्पेंद्र निवासी शुबरा, बागपत और दलाल बिंटो उर्फ बिटटो निवासी अट्टा पानीपत को गिरफ्तार कर लिया। सीएमओ मेरठ रमेश चंद्रा और उनकी टीम भी थाने पहुंच गई। पूछताछ में खुलासा हुआ कि आरोपी करीब 10 साल से इस काम का कर रहे थे। एसीएमओ की तहरीर पर टीपीनगर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डायग्नोसिस सेंटर के सभी दस्तावेज कब्जे में लेकर सेंटर को सील कर दिया है। पानीपत के सीएमओ डा. इंद्रजीत धनकड़ का कहना है कि हरियाणा से महिलाओं को मेरठ लाकर भ्रूण लिंग जांच और कन्या भ्रूण हत्या कराई जा रही थी। मेरठ पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ छापेमारी कर कार्रवाई की गई है। एएसपी कैंट संकल्प शर्मा का कहना है कि पुलिस को तहरीर मिल गई है। डाक्टर और उनके स्टाफ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.