Move to Jagran APP

Lucknow Air Pollution: प्रदूषण पर विभागाध्यक्ष की तय होगी जवाबदेही, प्रशासन ने कहा- जो गलती करेगा वह सजा भुगतेगा

Lucknow Air Pollution लखनऊ में पिछले हफ्ते प्रदूषण एक्यूआई साढ़े तीन सौ को पार कर गया था। ग्रीन मेट से निर्माण स्थल को कवर किया गया हो और पी-टू-जेड कैमरे भी लगाए गए हैं जिससे लगातार निगरानी की जा सके।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 12:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 12:47 PM (IST)
Lucknow Air Pollution: प्रदूषण पर विभागाध्यक्ष की तय होगी जवाबदेही, प्रशासन ने कहा- जो गलती करेगा वह सजा भुगतेगा
Lucknow Air Pollution: लखनऊ में पिछले हफ्ते प्रदूषण एक्यूआई साढ़े तीन सौ को पार कर गया था।

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Air Pollution: राजधानी में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण ने कोरोना काल में एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है । लगातार खतरनाक स्तर की ओर बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने अब हर विभाग की जवाबदेही तय करने की बात कही है।

loksabha election banner

प्रदूषण रोकना किसी एक बात का नहीं सबका काम होगा। राजधानी में पिछले हफ्ते प्रदूषण एक्यूआई साढ़े तीन सौ को पार कर गया था। इसको देखते हुए प्रशासन हरकत में आया डीएम अभिषेक प्रकाश ने प्रदूषण रोकने के लिए सभी सरकारी विभागों को अपनी कार्य योजना बनाने और उस पर शत-प्रतिशत अमल करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने प्रत्येक विभाग की जवाबदेही तय करने और साप्ताहिक समीक्षा कर उसकी रिपोर्ट देने को कहा है।  

डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम, उद्योग, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, आवास विकास सहित तमाम सरकारी विभागों को निर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा गया है कि जहां पर भी संबंधित विभागों के निर्माण कार्य चल रहे हो वहां पर यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करे की निर्माण स्थल पर किसी तरह की मिट्टी या धूल नहीं उड़ रही हो। ग्रीन मेट से निर्माण स्थल को कवर किया गया हो और पी-टू-जेड कैमरे भी लगाए गए हैं, जिससे लगातार निगरानी की जा सके। निर्माण स्थल और उसके आसपास लगातार पानी का छिड़काव किया जाए ताकि वातावरण में धूल नहीं उड़े निर्माण स्थल पर जो भी भवन सामग्री जमा की गई हो उसे पूरी तरह ढक कर रखा जाए। ताकि हवा चलने पर आसपास नहीं फैले। 

इसी तरह दूसरे सभी तरह के निर्माण कार्यों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। डीएम का कहना है कि इसकी लगातार मजिस्ट्रेट और दूसरे जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा चेकिंग कराई जाएगी। जहां कहीं पर भी खामी  मिली वहां के संबंधित अधिकारी को इसका जवाब देना होगा। डीएम ने बीते दिनों शालीमार वन वर्ल्ड में दस लाख का जुर्माना लगाया था उनका कहना है कि यह सिर्फ एक कार्रवाई है अब लगातार इस तरह कार्रवाई होगी ताकि प्रदूषण फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाए। डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड केलावा नगर निगम को भी लगातार चेकिंग करने को कहा है जहां पर भी प्रदूषण फैलने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.