Move to Jagran APP

बेदखल किए जाएंगे 47 भूमाफिया, कार्रवाई को लेकर DM ने कसे अफसरों के पेंच

माफिया पर कार्रवाई को लेकर डीएम ने अफसरों पर कसे पेंच। गुंडा एक्ट और जिला बदर करने के भी निर्देश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 12:56 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:56 PM (IST)
बेदखल किए जाएंगे 47 भूमाफिया, कार्रवाई को लेकर DM ने कसे अफसरों के पेंच
बेदखल किए जाएंगे 47 भूमाफिया, कार्रवाई को लेकर DM ने कसे अफसरों के पेंच

लखनऊ(जेएनएन)। राजधानी के टॉप टेन भूमाफिया की बेनामी संपत्तियों को प्रशासन जल्द ही कब्जे में लेगा। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों के चलते भूमाफिया घोषित करने के बाद अब प्रशासन संपत्तियों की जांच कर इनके साम्राज्य को ध्वस्त करेगा। शनिवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा एंटी भूमाफिया के खिलाफ अब तक हुई कार्रवाई को लेकर समीक्षा बैटक में असंतुष्ट दिखे। डीएम ने अफसरों को चेताया कि माफिया के खिलाफ कार्रवाई में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाए। जिनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हैं उन पर गुंडा एक्ट लगाकर जांच कर चार्जशीट दाखिल करें। ऐसे मामलों की पैरवी में तेजी लाई जाए। इसके साथ ही जिले के टॉप टेन माफिया सहित कुल 47 के खिलाफ बेदखली की कार्रवाई की जाए। जमीनों से बेदखल करके डीएम को रिपोर्ट भेजें। बैठक में सीडीओ मनीष बसंल के अलावा एडीएम प्रशासन श्रीप्रकाश भी मौजूद थे। 

loksabha election banner

अरबों का साम्राज्य, हेलीकाप्टर से चल रहे माफिया

टॉप टेन सूची में ऐसे माफिया हैं जो लक्जरी कारों से ही नहीं बल्कि हेलीकाप्टर से भी चलते हैं। बीते दिनों एक माफिया ने अपने भाई की शादी में बाकायदा हेलीकाप्टर से मेहमानों को बुलाया था। भूमाफिया ने सरकारी जमीनों पर प्लाटिंग करके अरबों की संपत्तियां खड़ी की हैं। यही वजह है कि राजधानी की 1263 हेक्टेयर से अधिक जमीनों पर अवैध कब्जे हैं। खुद प्रशासन के आंकड़े इसकी तस्दीक कर रहा है।

तालाब की जमीन पर 18 करोड़ का मुआवजा मांगा

भूमाफिया की मिलीभगत से ङ्क्षरग रोड के निर्माण में मुआवजे का बड़ा खेल सामने आया है। जांच में पाया गया कि मोहनलालगंज के कल्ली पश्चिम गांव में तालाब की जमीन को निजी जमीन दिखाकर मुआवजे के रूप में 18 करोड़ रुपये के मामले में लेखपाल और संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय करने के निर्देश दिये।

रिंग रोड और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्राथमिकता पर

डीएम ने रिंग रोड और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के कार्यो को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। मुआवजा बांटने में ढिलाई करने वाले अमीनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये।

टॉप टेन माफिया

  • अजय यादव - सरोजनीनगर
  • मोनू दीक्षित - बख्शी का तालाब
  • राजेश यादव - फैजाबाद रोड
  • पटेल कालोनाइजर - सदर
  • कल्लू - गुडंबा
  • मधुवेंद्र सिंह- यशोधरा इंटरप्राइजेज मोहनलालगंज
  • मन्नीलाल - सदर
  • राजकिशोर -मलिहाबाद
  • प्रमोद श्रीवास्तव - मंगलम ब्रिक फील्ड मोहनलालगंज
  • संजीव कुमार - मलिहाबाद

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.