Move to Jagran APP

UP का एक ऐसा जिला जहां सबसे ज्यादा बदले गए IPS अफसर, योगी सरकार ने अब तक भेजे 13 SP

उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़ जिला आइपीएस अधिकारियों को जरा भी नहीं भाता है। कोई भी पुलिस अधीक्षक काम करने से कतराता है। बीते 30 वर्ष में यहां 69 पुलिस अधीक्षकों को बदला जा चुका है। सोमवार को एक बार फिर यहां के एसपी को बदल दिया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 06:28 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 08:28 PM (IST)
UP का एक ऐसा जिला जहां सबसे ज्यादा बदले गए IPS अफसर, योगी सरकार ने अब तक भेजे 13 SP
प्रतापगढ़ में 30 साल में 69 एसपी के तबादले हुए।

लखनऊ, जेएनएन। आंवला और सियासत के लिए विख्यात यूपी का प्रतापगढ़ जिला आइपीएस अधिकारियों को जरा भी नहीं भाता है। प्रदेश में अपराध के मामले में प्रतापगढ़ जिला बेहद बदनाम है। भले ही यहां पर संगठित अपराध का वर्चस्व नहीं है, लेकिन यहां पर अपराध और अपराधी की लगातार बढ़ती संख्या के कारण कोई भी पुलिस अधीक्षक काम करने से कतराता है। सोमवार को एक बार फिर यहां के एसपी को बदल दिया गया है। 

loksabha election banner

प्रतापगढ़ में बीते 30 वर्ष में 69 पुलिस अधीक्षकों को बदला जा चुका है। यहां पर काम करने वाले अफसर औसतन दो वर्ष तक काम करने के बाद ऊबने लगते हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के भी साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में अब तक 13 आइपीएस अधिकारियों को एसपी बनाकर प्रतापगढ़ भेजा गया है। अगर इस सरकार का औसत निकालें तो कोई भी अधिकारी तीन से चार महीने बाद ही यहां से ट्रांसफर चाहने लगता है।

तेज तर्रार अधिकारी आकाश तोमर का तबादला इटावा से प्रतापगढ़ किया गया था, लेकिन वह भी बीते दिनों अवकाश पर चले गए। उनके स्थान पर धवल जायसवाल के पास प्रतापगढ़ जिले की कमान दी गई। नौ महीने में ही चार अफसरों ने यहां पर काम करने से हाथ खड़ा कर दिया। अब फतेहपुर में तैनात एसपी सतपाल को प्रतापगढ़ का नया एसपी बनाया गया है। वहीं, चिकित्सा अवकाश पर चल रहे आकाश तोमर को पुलिस महानिदेशक मुख्यालय लखनऊ भेज दिया गया है।

प्रतापगढ़ में 15 जुलाई, 2019 को बेहद तेज माने जाने वाले अभिषेक सिंह को तैनात किया गया। वह यहां से पहले उत्तर प्रदेश एसटीएफ में थे। माना जा रहा था कि एसएटीएफ में रहने के कारण वह यहां के अपराध व अपराधी से बखूबी निपट लेंगे। वह 13 महीने तक यहां एसपी रहे। इसके बाद 16 अगस्त 2020 को बागपत के एसपी संजीव त्यागी का प्रतापगढ़ तबादला किया गया। संजीव त्यागी ने तो जिले का मुंह ही नहीं देखा। उन्होंने यहां पर एसपी प्रतापगढ़ के पद पर अपना कार्यभार ही नहीं संभाला।

इसके बाद 18 अगस्त 2020 को यहां आइपीएस अनुराग आर्य को तैनाती मिली। वह भी चार महीने में प्रतापगढ़ से ऊब गए। इसके बाद 5 जनवरी, 2021 को चार्ज लेने वाले शिव हरी मीणा भी बस ढाई महीने ही रहे। मीणा के जाने के बाद 21 मार्च, 2021 को सचिंद्र पटेल आए जिन्हें पांच दिन बाद ही वहां से हटा दिया गया। इसके बाद आए आकाश तोमर ने काम संभाला, लेकिन वह भी छुट्टी पर चले गए।

यूपी में तीन आइपीएस के तबादले :  फतेहपुर के एसपी सतपाल को प्रतापगढ़ का एसपी बनाया गया है। चिकित्सा अवकाश पर चल रहे आकाश तोमर को पुलिस महानिदेशक मुख्यालय लखनऊ भेज दिया गया है। पुलिस उपायुक्त कमिश्नरेट गोतमबुद्धनगर राकेश कुमार सिंह को फतेहपुर का नया एसपी बनाकर भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.