Move to Jagran APP

शहर में एलईडी लाइटें लगाने में घपला, 1.36 लाख में से 17 हजार मिली गायब

ईईएसएल कंपनी व नगर निगम की जाच में फर्क, जाच के आदेश।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 01:30 PM (IST)
शहर में एलईडी लाइटें लगाने में घपला, 1.36 लाख में से 17 हजार मिली गायब
शहर में एलईडी लाइटें लगाने में घपला, 1.36 लाख में से 17 हजार मिली गायब

लखनऊ[अजय श्रीवास्तव]। बिजली की खपत कम करने को शहर में एलईडी लाइटों को लगाने में घपला पकड़ा गया है। इन लाइटों को लगाने का ठेका ईईएसएल कंपनी को दिया गया था। कंपनी ने शहर में 1.36 लाख एलईडी लगाने की रिपोर्ट नगर निगम को दी थी, लेकिन नगर निगम के भौतिक परीक्षण में यह लाइटें 1.19 लाख ही मिलीं। 17 हजार एलईडी लाइटें कहा गईं? कंपनी ने गलत रिपोर्ट क्यों दी? कहीं लाइटों को बाजार में बेचने की तैयारी तो नहीं? इन बिंदुओं पर नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने मुख्य अभियंता मार्ग प्रकाश को जाच के निर्देश दिए हैं। शहर में लगी सोडियम लाइटों और ट्यूब लाइटों को हटाकर एलईडी लाइटों को लगाया जाना है। केंद्र सरकार की इस योजना को ईईएसएल कंपनी को लगाने का काम दिया गया है। ईईएसएल की तरफ से एलईडी लाइटों को लगाने में बरती जा रही लापरवाही का मामला कई बार चर्चा में आ चुका है। नगर निगम सदन में भी पार्षदों ने ईईएसएल कंपनी की लापरवाही से शहर में मार्ग व्यवस्था खराब होने का आरोप लगाया था। तब मेयर संयुक्ता भाटिया ने सदन में ईईएसएल के अधिकारियों को बुलाकर सफाई देने को कहा था, लेकिन अधिकारियों की तरफ से दी गई सफाई के बाद भी शहर की मार्ग प्रकाश व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई थी। इसी दौरा ईईएसएल कंपनी ने 1.36 लाख एलईडी लाइटों को लगाने की रिपोर्ट देकर अपना टारगेट पूरा होने की रिपोर्ट नगर निगम को दे दी थी। नगर निगम के मुख्य अभियंता (मार्गप्रकाश) राम नगीना त्रिपाठी ने बताया कि ईईएसएल कंपनी से 17 हजार एलईडी लाइटों की रिपोर्ट मागी गई है। इसके लिए कंपनी को झूठी रिपोर्ट देने पर नोटिस भी जारी की गई है।

loksabha election banner

खराब हैं अधिकाश लाइटें :

नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि शहर में सोडियम और ट्यूब लाइट के बदले लगाई गईं अधिकाश एलईडी लाइटें खराब हैं। इसकी शिकायतें नगर निगम के कंट्रोल रूम में दर्ज हो रही है। ईईएसएल कंपनी से अभियान चलाकर लाइटों को ठीक करने को कहा गया है।

चिनहट के नया गाव निवासियों ने शनिवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना से ईईएसएल की तरफ से लगाई गई एलईडी लाइटों के खराब होने की शिकायत दर्ज कराई थी। लोगों ने यहा तक कहा था कि शिकायत के बाद भी कंपनी के लोग उसे ठीक नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा ईईएसएल की तरफ बनाया गया कंट्रोल रूम प्रभावी नहीं है। लोगों की शिकायत पर नगर विकास मंत्री ने एलईडी लाइटों के खराब होने की शिकायतें नगर निगम के कंट्रोल रूम पर ही दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

पुरानी लाइटों को भी था तोड़ने का आरोप:

एलईडी लगाने वाली कंपनी पर यह भी आरोप लगा था कि वह शहर से उतारी जा रही सोडियम लाइट को सुरक्षित रखने में लापरवाही कर रही है। सोडियम लाइटों को वाहनों के ऊपर चढ़ाने में लापरवाही से वह क्षतिग्रस्त हो रही थी। इसे लेकर नगर निगम प्रशासन ने कंपनी के लोगों को फटकार लगाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.