Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir News: समर्पित धनराशि बता रही रामभक्तों का ट्रस्ट पर विश्वास, नकद निधि समर्पण में तेजी

एक दिन नकद निधि समर्पण का आंकड़ा पहुंचा पौने एक लाख। कोरोना के दूसरी लहर से पहले नित्य औसतन निधि समर्पण की राशि ढाई से तीन लाख के मध्य थी। कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्त कहते हैं कि अब नकद निधि समर्पण में तेजी आ रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 01:36 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 01:36 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir News: समर्पित धनराशि बता रही रामभक्तों का ट्रस्ट पर विश्वास, नकद निधि समर्पण में तेजी
कोरोना कर्फ्यू के बाद भक्त दिल खोल कर रहे निधि समर्पण।

अयोध्या, [प्रवीण तिवारी]। एक ओर श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट पर जमीन सौदे को लेकर अंगुली उठ रही है तो वहीं मंदिर निर्माण के लिए समर्पित धनराशि से भक्तों का भरोसा भी व्यक्त हो रहा है। कोरोना कर्फ्यू के बाद जैसे-जैसे स्थितियां सामान्य हो रहीं हैं वैसे-वैसे रामभक्तों के अयोध्या पहुंचने का सिलसिला भी बढ़ रहा है। श्रद्धालु रामलला का दर्शन कर मंदिर निर्माण के लिए नकद धनराशि दे रहे हैं। करीब दस दिनों में नकद समर्पण राशि का आंकड़ा औसतन 40 हजार रुपये बढ़ा है। शुक्रवार को पौन एक लाख तो बारिश के बाद भी रविवार को तकरीबन 70 हजार रुपए की नकद धनराशि मंदिर निर्माण के सहयोग में प्राप्त हुई। धनराशि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय में जमा हुई है। लाखों रुपये चेक से भी प्राप्त हुए हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को ही पांच लाख रुपये का चेक भी मिला है। रविवार को रामलला का दर्शन कर वापस लौट रहे एक श्रद्धालु ने ही अकेले 50 हजार रुपये रामलला के मंदिर निर्माण के लिए अर्पित किए। वह भी गुप्तदान के तौर पर। रामलला के नाम से रसीद कटाई। नकद धनराशि के रूप में श्रद्धालुओं का यह समर्पण उनके ट्रस्ट के प्रति विश्वास को भी व्यक्त कर रहा है।

हनुमानगढ़ी के युवा संत राजू दास कहते हैं कि आरोप लगाने वाले कभी नहीं चाहते कि अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बने। वे तो राम जी के अस्तित्व को ही खारिज करते रहे। कारसेवकों पर गोली चलवाई। कहते हैं, विश्व के करोड़ों हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है राम मंदिर, जो बन कर रहेगा। उन्होंने ट्रस्ट पर लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया। कहा कि नित्य लोग आकर मंदिर निर्माण में आस्था अर्पित कर रहे हैं, ये भक्तों की आस्था का प्रकटीकरण है।

नकद समर्पण अधिकतम मिले तीन लाख रुपये : कोरोना की पहली लहर के बाद जब रामनगरी रौ में आई तो नित्यप्रति हजारों श्रद्धालुृ अयोध्या आते थे। दूर दराज से आने वाले रामलला का दर्शन करने के बाद रामकोट स्थित श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय में निधि समर्पण करते थे। कोरोना के दूसरी लहर से पहले नित्य औसतन निधि समर्पण की राशि ढाई से तीन लाख के मध्य थी। कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्त कहते हैं कि अब नकद निधि समर्पण में तेजी आ रही है। उन्होंने बताया कि एक दिन में ही 75 हजार रुपये आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.