Move to Jagran APP

शिव के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु, तिरंगे से सजाया गया मनकामेश्वर मंदिर

व्रती महिलाओं ने परिवार संग किया बाबा का रुद्राभिषेक। शिव मंदिरों में उमड़ा जनसैलाब।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 09:45 AM (IST)
शिव के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु, तिरंगे से सजाया गया मनकामेश्वर मंदिर
शिव के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु, तिरंगे से सजाया गया मनकामेश्वर मंदिर

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। श्रवण के तीसरे सोमवार को शिव मंदिरों में जहा आस्था का सैलाब नजर आया वहीं दूसरी ओर संकल्प के साथ श्रद्धालुओं ने शिव मंदिरों की परिक्रमा कर अपने संकल्प को पूरा किया। मंदिरों के गर्भगृह में श्रद्धालुओं की सुबह से ही कतार लगी रही। शिवभक्तों ने परिवार के साथ रुद्राभिषेक किया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भोर आरती के साथ ही मंदिरों के कपाट खोल दिए गए थे। राजधानी के सिद्धपीठ के रूप में स्थापित मनकामेश्वर मंदिर में महंत देव्यागिरि ने भोर में आरती के साथ ही कपाट खोलने के निर्देश दे दिए थे। 251 लीटर आदि गंगा गोमती के जल से बाबा का अभिषेक किया गया। मंदिर को स्वतंत्रता दिवस के चलते तिरंगे से सजाया गया था। हर वर्ष भाति इस वर्ष भी सामाजिक कार्यकर्ताओं ने श्रद्धालुओं को निश्शुल्क गंगाजल की शीशी वितरित की। मनीष गुप्ता के संयोजन में सुबह से देर शाम तक शीशियों का वितरण किया गया। सदर के द्वादश ज्योतिर्लिग मंदिर में भी सब्जियों से बाबा का भाग और भभूत से अभिषेक किया गया। राजेश अग्रवाल ने बताया कि यहा श्रद्धालुओं को निश्शुल्क गंगाजल दिया गया।

loksabha election banner

यहा भी उमड़े श्रद्धालु :

चौक के रानी कटरा स्थित के छोटा व बड़ा शिवाला में भी सुबह से श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। कोनेश्वर मंदिर के साथ ही आशियाना के सेक्टर-एच स्थित द्वादश ज्योतिर्लिग मंदिर, बंगला बाजार के श्री रामजानकी मंदिर, इंद्रेश्वर मंदिर, मौनी बाबा मंदिर व गुलाचिन मंदिर के अलावा सिद्धेश्वर मंदिर, सैसोवीर मंदिर, गोमतेश्वर मंदिर व विन्ध्याचल मंदिर के अलावा शहर के सभी शिव मंदिरों में पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर,इंदिरानगर भूतनाथ मंदिर, महानगर के सिद्धेश्वर मंदिर, राजाजीपुरम, सआदतगंज, आलमबाग, चिनहट के अलावा बख्शी का तलाब के मा चंद्रिका देवी मंदिर के चंद्रकेश्वर महादेव मंदिर, कालेश्वर महादेव मंदिर, इटौंजा के रत्‍‌नेश्वर महादेव मंदिर, टीकाश्वर महादेव मंदिर के साथ ही शहर के सभी छोटे बड़े शिव मंदिरों पर शिव भक्तों की कतार लगी रही।

भोर में हुई महाकाल की भस्म आरती:

राजेंद्रनगर के महाकाल मंदिर में भोर में भस्म आरती हुई। संयोजक अतुल मिश्र ने बताया कि उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर यहा अभिषेक किया गया। नाग पंचमी के दिन भी भस्म आरती होगी। कृष्णानगर के सैसोबीर मंदिर, इंद्रेश्वर मंदिर के साथ ही मानसनगर के तुलसी मानस मंदिर पर सुबह से ही व्रती महिलाओं की कतारें लग गई थीं। गोमतीनगर के देवघर द्वादश ज्योतिर्लिग मंदिर में कदम के फूलों से भोले का श्रृंगार हुआ तो मा पूर्वी देवी एवं महाकालेश्वर मंदिर बाघबरी शक्तिपीठ में सुमन मिश्र के संयोजन में महिलाओं ने भजनों का गुलदस्ता पेशकर ओम् नम: शिवाय का जाप किया। महिलाओं की ओर से भजनों का गुलदस्ता भी पेश किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.