Move to Jagran APP

जागरण के साथ लखनऊ वालों ने ली स्वच्छता की शपथ, डिप्‍टी CM बोले: पूरा हो रहा बापू का सपना

दैनिक जागरण द्वारा आयोजित स्वच्छता प्रभात फेरी।स्वच्छता के इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दो अक्टूबर सुबह छह बजे बेगम हजरत महल पार्क से स्वच्छता प्रभात फेरी निकाली।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 02:33 PM (IST)
जागरण के साथ लखनऊ वालों ने ली स्वच्छता की शपथ, डिप्‍टी CM बोले: पूरा हो रहा बापू का सपना
जागरण के साथ लखनऊ वालों ने ली स्वच्छता की शपथ, डिप्‍टी CM बोले: पूरा हो रहा बापू का सपना

लखनऊ (जेएनएन)। कोशिशें हों तो कोई वजह नहीं कि देश की तस्वीर न बदले। इसी कोशिश के तहत मंगलवार को शहरी स्वच्छता की ओर हजारों कदम बढ़े। मौका है दैनिक जागरण द्वारा आयोजित स्वच्छता प्रभात फेरी का। दरअसल, स्वच्छता सिर्फ सफाई कर्मियों की ड्यूटी नहीं है, यह हमारा कर्तव्य भी है। इसलिए इस कार्य में सभी की सहभागिता होनी चाहिए। ‘दैनिक जागरण’ की तरफ से स्वच्छता के इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दो अक्टूबर सुबह छह बजे बेगम हजरत महल पार्क से स्वच्छता प्रभात फेरी निकाली। प्रभात फेरी में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन व महापौर संयुक्ता भाटिया मौजूद रहे। इनके अलावा महंत देव्या गिरि, सिख पंथ धार्मिक नेता राजेन्द्र सिंह बग्गा, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली सहित गणमान्य लोग शहीद स्मारक पहुंचे। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि जागरण की मुहिम को साधुवाद देते हूं। बापू का सपना था कि अहिंसा का रास्ता अपना कर स्वच्छता के माध्यम से श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

loksabha election banner

एक साथ जोड़कर स्वच्छता की अलख जगाया: भाटिया
इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि दैनिक जागरण को बधाई देती हूं कि आपने सबको एक साथ जोड़कर स्वच्छता की अलख जगाया है। जब हम 2019 में गांधी की 150 वीं जयंती मनाएंगे तो हम स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का सपना साकार कर चुके होंगे।

 

स्वच्छता बेहतर जीवन बनाने में सहायक : आशुतोष टंडन
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि महात्मा गांधी ने जो देश के लिए किया,  उसके लिए समूचा राष्ट्र उन्हें कॄतज्ञता व्यक्त कर रहा है। स्वच्छता बेहतर जीवन बनाने में सहायक है। स्वच्छता केवल नारा नहीं है। महात्मा गांधी के संकल्पों को साकार करें। देश में जब कोई पर्यटक आएगा तो उसे यहां गंदगी दिखेगी तो उसका अर्थशास्त्र पर असर पड़ेगा। यदि हम स्वच्छता को व्यवहार में लाएं तो संकल्प पूरा करने में कठिनाई नहीं आएगी।

नगर निगम के कार्य में सभी का सहयोग जरूरी : महंत देव्या गिरि वहीं, महंत देव्या गिरि का कहना था कि किसी भी कार्यक्रम में इतनी भीड़ नहीं जुटती वह भी स्वच्छता के कार्यक्रम में। यह दैनिक जागरण ही सम्भव कर सकता है। नगर निगम के कार्य में हम सभी का सहयोग होना चाहिए।

उधर, सिख पंथ धार्मिक नेता राजेंद्र बग्गा ने कहा कि हर कार्यक्रम दैनिक जागरण अग्रणी रहता है। देश के विभाजन के बाद से मैं जागरण पढ़ता आ रहा हूँ। देश की स्वच्छता के लिए हम सभी संकल्प लेते हैं।

गौरतलब हो कि ‘जागरण’ लगातार समाचारीय अभियान चलाकर सामाजिक सरोकारों के प्रति लोगों को जागृत कर रहा है। जागरण के सात सरोकार में से एक ‘स्वस्थ समाज’ भी है। इसका उद्देश्य लोगों को सेहत के साथ स्वच्छता को बढ़ावा देना है। दरअसल, जितना तन-मन को स्वस्थ रखने के लिए सफाई जरूरी है, उतना ही स्वच्छता भारत को आगे बढ़ाने के लिए भी है। यह भी तय है कि सफाई सिर्फ सरकारी तंत्र या कर्मचारियों के भरोसे नहीं हो सकती। इसके लिए हम सभी को एक संकल्प के साथ स्वच्छता में योगदान देना होगा। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित प्रभातफेरी का समापन शहीद स्मारक पर हुआ।

इनके अलावा प्रभात फेरी में हिस्‍सा लेने शहर के हर वर्ग के गणमान्य नागरिक एवं विद्यार्थी प्रभात फेरी में शामिल हुए और स्वच्छता का संकल्प लिया। इस अभियान में दैनिक जागरण के साथ नगर निगम, एसडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, मेट्रो रेल कारपोरेशन, ज्ञान दूध और फिट वॉटर रैसपैक्ट भी सहयोग में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.