Move to Jagran APP

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध‍िकार‍ियों को सख्‍त ह‍िदायत, बोले- एक व्यक्ति न ले पाए दो योजनाओं का लाभ

ग्रामीण आजीविका मिशन के अध‍िकार‍ियों के साथ समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सख्‍त लहजे में कहा क‍ि ये सुनिश्चित किया जाए एक व्यक्ति ग्रामीण आजीविका मिशन की दो योजनाओं का लाभ न ले पाए।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 11:42 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 11:42 AM (IST)
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध‍िकार‍ियों को सख्‍त ह‍िदायत, बोले- एक व्यक्ति न ले पाए दो योजनाओं का लाभ
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दी अध‍िकार‍ियों को सख्‍त ह‍िदायत

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्रामीण आजीविका मिशन की योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समय-सारिणी बनाई जाए। योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएं।

loksabha election banner

उप मुख्यमंत्री ने सख्त निर्देश दिए कि मिशन की विभिन्न योजनाओं में समानता और दोहराव न हो। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि एक व्यक्ति दो योजनाओं का लाभ न ले पाए।राजधानी में गन्ना संस्थान सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने प्रेरणा ओजस व बलिनी योजनाओं की सराहना की।

प्रेरणा ओजस कंपनी द्वारा सरकारी मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए लैंप उपलब्ध कराए गए हैं। सोलर लैंप लगाने के 2225 सोलर समूह सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया और उन्हें 12 रुपये प्रति लैंप के हिसाब से प्रति महीने 7500 रुपये तक मानदेय दिया गया। अध्यापकाें से समन्वय कर 28 लाख सोलर लैंप लगवाई गईं।

वहीं बलिनी मिल्क प्रोडक्शन कंपनी की वैल्यू चेन के बारे में भी जानकारी दी और किस तरह बुंदेलखंड में महिलाओं द्वारा 1.22 लाख लीटर दूध का संग्रह किया जा रहा है। 245 करोड़ का कारोबार करते हुए 13.34 करोड़ का लाभांश अर्जित किया गया। इस तरह की चार और कंपनियों के संचालन की कार्यवाही की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.