Move to Jagran APP

Dussehra 2020: लखनऊ में डिप्टी सीएम ने किया कोराेना रूपी रावण का दहन

लखनऊ के ऐशबाग मैदान पर उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रावण के पुतले का दहन किया। इस बार रावण का पुतला 70 फीट ऊंचा बनाया गया था। जिसकी थीम कोविड 19 काेरोना का दहन रखा गया। इससे पहले यहां रामलीला का मंचन हुआ।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 06:31 AM (IST)
Dussehra 2020: लखनऊ में डिप्टी सीएम ने किया कोराेना रूपी रावण का दहन
उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ऐशबाग के रामलीला मैदान पर रावण के पुतले का दहन किया।

लखनऊ, जेएनएन। Dussehra 2020: बुराई पर अच्छाई की जीत रावण के प्रतीक का पर्व विजयदशमी राजधानी में भी हर्षोल्लास से मनाया गया। ऐशबाग रामलीला समिति की ओर से रावणवध लीला के मंचन के बाद शहर के 71 फीट के दशानन के पुतले का दहन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रामलीला के इतिहास और दशहरे पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ऐशबाग रामलीला की तुलसीदास ने रूपरेखा तैयार की थी।

loksabha election banner

ऐशबाग रामलीला समिति की स्थापना वर्ष 1860 में हुई थी, लेकिन इसका इतिहास 500 वर्ष पुराना है, मुगल काल में इसकी शुरुआत हुई। गोस्वामी तुलसीदास जी के शिष्यों, लखनऊ के नवाबों बाहर के कलाकारों ने यहां मंचन किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यहां आकर मंचन देख चुके हैं, कलाकारों का उत्साहवर्धन किया है। कार्यक्रम का ऑनलाइन मंचन भी हुआ। मुफ्त का दवा चिकित्सालय भी चलता है यहां।

मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतले भी जलाए जाते थे, लेकिन इस बार सिर्फ रावण पुतला दहन हुआ।कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए इस बार कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व जेसीपी कानून व्यवस्था नवीन अरोड़ा व समिति के अध्यक्ष हरीश चंद्र अग्रवाल मौजूद रहे। दर्शकों को भीतर जाने की अनुमति नहीं थी। कोरोना संक्रमण के चलते इस साल सामान्य रूप से आयोजन किया गया। 

कोरोना का नाश हो थीम पर बना रावण का पुतला..

इस बार ‘कोरोना का नाश हो’ थीम पर रावण का पुतला बनाया गया, जिसका दहन समिति की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर दर्शक देख सके

.दर्शकों से भरा रहने वाला ग्राउंड खाली रहा

हर वर्ष दर्शकों से खचाखच भरा रहने वाला ऐशबाग रामलीला का मैदान इस बार खाली नजर आया। आम दर्शकों का स्थान कुछ वीआईपी मेहमानों ने ले रखा था। रामलीला कमेटी के लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार दर्शकों की एंट्री नहीं की गई। 

.121 से 71 फीट का हुआ रावण-ऐशबाग की रामलीला में  पिछले कई वर्ष से 121 फीट का रावण का पुतला बनता था, लेकिन इस बार 71 फीट का ही रावण बना। कोरोना संक्रमण का असर रावण के पुतले पर भी देखने को मिला। 

बाहर से नहीं आए कलाकार..रामलीला कमेटी के सचिव आदित्य द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष बाहर से कोई भी कलाकार नहीं बुलाया गया। पिछले कई वर्ष से रामलीला कार्यक्रम में शामिल हो रहे दर्शकों के बच्चों ने ही मंचन किया, उनपर पूर्व कार्यक्रमों का असर पड़ा, तभी उसी तरह का मंचन करके दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।

डालीगंज में भी पुतला दहन..

ऐशबाग के अतिरिक्त डालीगंज स्थित मौसमगंज में रामलीला समिति की ओर से 25 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन हुआ। यहां भी दर्शकों को आने की मनाही रही। नगर में तमाम स्थानों पर इस बार रामलीला मंचन नहीं हो रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन के चलते इसबार शहर में गिनी चुनी जगह ही रावण के पुतले का दहन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.