Move to Jagran APP

Defense Expo : एक घंटे के फ्लाई पास्ट में दिखेगी वायुसेना की ताकत, होंगे ये रोमांचक शो

वृंदावन योजना में आकार लेने लगा डिफेंस एक्सपो स्थल। पांच फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:47 AM (IST)
Defense Expo : एक घंटे के फ्लाई पास्ट में दिखेगी वायुसेना की ताकत, होंगे ये रोमांचक शो
Defense Expo : एक घंटे के फ्लाई पास्ट में दिखेगी वायुसेना की ताकत, होंगे ये रोमांचक शो

लखनऊ, जेएनएन। पहली बार लखनऊ में होने वाले अंतरराष्ट्रीय आयोजन डिफेंस एक्सपो-2020 की तैयारियां अब आकार लेने लगी हैं। लखनऊ शहर में सैन्य शक्ति जल, थल और नभ में दिख््र वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में होने वाले डिफेंस एक्सपो के लिए सड़क और बिजली की व्यवस्था की जा रही है। वहीं प्रदर्शनी स्थल बनाने का काम भी शुरू हो गया। डिफेंस एक्सपो के दौरान वृंदावन और गोमती रिवर फ्रंट पर होने वाले नौसेना, वायुसेना और थलसेना के रोमांचक शो को भी तय कर दिया गया है। डिफेंस एक्सपो का आकर्षण वृंदावन योजना में पांच से नौ फरवरी तक एक घंटे तक लगातार होने वाला फ्लाई पास्ट होगा। इस दौरान लखनऊ को नो फ्लाइंग जोन बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच फरवरी को एक्सपो का उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

गोमती में नेवी का शक्ति प्रदर्शन

गोमती रिवर फ्रंट में नौसेना की कई प्रकार की नौकाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। सर्च एंड रेस्क्यू मिशन के प्रदर्शन में हेलीकॉप्टर से पानी में मरीन कमांडो मार्कोस को उतारा जाएगा। दुनिया के सबसे खतरनाक कमांडो में से एक मार्कोस पानी में होने वाली आतंकी ऑपरेशन का प्रदर्शन करेंगे। यहां सेना के युद्धक टैंक और बीएमपी के साथ कई तरह की आधुनिक राइफल्स, बूलेट प्रूफ जैकेट व छोटे हथियारों को प्रदर्शित किया जाएगा। जिसके साथ दर्शक सेल्फी भी ले सकेंगे।

सेना की 11 गोरखा राइफल्स की खुखरी और असम रेजीमेंट के नागा डांस के साथ सिख रेजीमेंट के जवान गतका का हैरतअंगेज प्रदर्शन करेंगे। भारतीय नौसेना, वायुसेना और थलसेना की टुकडिय़ां एक साथ बैंड डिस्प्ले में मधुर और रोमांच भरने वाली धुन बिखेरेंगी। सेना के कैपिबिलिटी डेमू के साथ डॉग स्क्वॉयड भी आकर्षण का केंद्र होगा। सेना के जवानों के बीच एनबीसी सूट पहनने जैसी कई प्रतियोगिताएं भी होंगी। वहीं समुद्र में अपराध रोकने के लिए कोस्ट गार्ड अपनी स्कूटर के साथ प्रदर्शन करेगी।

सारंग संग कई विमानों का जलवा

वृंदावन योजना पर होने वाले डिफेंस एक्सपो में रोजाना वायुसेना एचएएल के बने लाइट काम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के साथ एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच),यूटिलिटी हेलीकॉप्टर धु्रव का प्रदर्शन होगा। रोजाना एक घंटे तक होने वाले फ्लाई पास्ट में वायुसेना के जांबाज सुखोई, मिराज और मिग विमानों का प्रदर्शन करेंगे। जबकि वायुसेना की सारंग टीम हेलीकॉप्टरों से हैरतअंगेज प्रदर्शन करेगी। थलसेना के टी-90 टैंक और बीएमपी युद्ध की स्थिति के अनुसार प्रदर्शन करेंगे। वहीं उनके जवानों की डेयरडेविल्स टीम बुलेट के साथ संतुलन और स्पीड का प्रदर्शन करेगी।

तैयारियां पकडऩे लगी जोर

डिफेंस एक्सपो स्थल वृंदावन को चार सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में एसी वाले पंडाल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। प्लाईवुड से जमीन और प्रदर्शनी के काउंटर बनेंगे। सभी सेक्टर के भीतरी हिस्से में सड़क बनायी गई है। आयोजन स्थल के आसपास चौड़ी सड़क का डामरीकरण हो गया है। लेसा ने यहां विद्युत आपूर्ति के लिए स्पेशल लाइन खींची है। पाश्चात्य शैली वाले अस्थायी शौचालय भी लगाए जा रहे हैं। पार्किंग एरिया को भी संवारा जा रहा है। उधर अवध विहार योजना के पास टेंट सिटी बनाने के लिए भूमि को समतल किया जा रहा है। एक हिस्से में सीवर लाइन डाली गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.