लखनऊ, जेएनएन। Rajnath Singh Lucknow Visit: चीन से तनातनी के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को लखनऊ आ रहे हैं। वह छावनी में नए सुपर स्पेशलिटी मध्य कमान अस्पताल के निर्माण के लिए भूमिपूजन समारोह में शामिल होंगे। 

इस दौरान उत्‍तराखंड में चीन की सीमा पर सेना की तैयारियों को लेकर मध्‍य कमान मुख्‍यालय में अधिकारियों के साथ चर्चा होगी। जिसमें कई फॉर्मेशन के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सेनाध्यक्ष जनरल नरवने के लखनऊ आगमन पर सेना ने छावनी में अलर्ट जारी कर दिया है। सेना ने सुरक्षा बढ़ा दी है। साथ ही क्यूआरटी (क्विक रिएक्शन टीम) को भी मुस्तैद कर दिया गया है।

छावनी में नया 17 मंजिला मध्य कमान अस्पताल का निर्माण होगा। इसका भूमिपूजन पहले 22 दिसंबर को प्रस्तावित था। लेकिन रक्षा मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम को जनवरी के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब 16 जनवरी को भूमि पूजन कार्यक्रम के दिशा निर्देश गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने जारी कर दिया है। नया मध्य कमान अस्पताल को बेस अस्पताल की खाली जमीन पर बनाया जाएगा। इस 17 मंजिला ऊंचे अस्पताल में ओपीडी, लैब, रेडियोलॉजी विभाग से लेकर वार्ड भी होंगे। 

चार चरणों में इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण पर लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च होगा। जिसे चार साल में पूरा किया जाना है। अस्पताल को जिस तरह से डिजाइन किया गया है। उसमें सभी ओपीडी भूतल पर होंगी। जबकि पहली मंजिल पर जांच के लिए लैब और रेडियोलोजी विभाग होंगे। आइसीयू दूसरी मंजिल पर और तीसरी से 17वीं मंजिल तक जवानों, जेसीओ और अफसरों के लिए विभागवार वार्ड होंगे। अस्पताल भवन के बगल में भी पांच नए ब्लॉक होंगे। इन ब्लॉकों में इमरजेंसी उपचार की सुविधा मिलेगी। भीतर से सभी ब्लॉक एक दूसरे से जुड़े रहेंगे।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021