लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस बार दीपावली पर झूलेलाल पार्क में भव्य दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए मेले के आयोजन की रूपरेखा बनाई जा रही है। मेले जहा त्योहारों ख़रीदारी का मौका होगा वही बड़ो से लेकर बच्चों तक के मनोरंजन के नही इंतजाम होंगे। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आज नगर आयुक्त के साथ पार्क का दौरा किया और मेले के लिए की जा रही तैयारियां को देखा। इसके बाद डीएम ने मेले को लेकर कलेक्ट्रेट में एक बैठक भी की। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन होना है।

मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम, फ़ूड ज़ोन, बच्चों के लिए इंटरटेनमेंट जोन आदि का आयोजन किया जाएगा। मेले के आयोजन से पथ विक्रेताओं को मेला अवधि में अपनी आय बढ़ाए जाने के दृष्टिगत अधिकाधिक सामग्री/वस्तुओ के विक्रय किये जाने का अवसर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेला स्थल पर अधिकाधिक संख्या में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पंजीकृत/ऋण ग्राही स्ट्रीट वेंडर्स को सामग्री विक्रय करने हेतु समुचित रूप से स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दीपावली मेले मे पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं को उपरोक्त अवसर पर अपनी आय बढ़ाए जाने के दृष्टिगत एक उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। 

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मेले में पेंटिंग प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाए और सेल्फी प्वाइंट बनाने की भी व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। मेले में कवि सम्मेलन/मुशायरा, मैजिक शो, टैलेंट शो, folk नाइट, म्यूज़िक बैंड शो आदि का आयोजन कराने के सम्बंध में भी विचार विमर्श किया गया। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त मेले में स्वयं सहायता समूहों, ओ0डी0ओ0पी0 व प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना व अन्य योजनाओं के प्रचार प्रसार के उद्देश्य से बैंको के भी स्टाल लगाने की व्यवस्था कराई जाएगी। मेले में कोविड वैक्सिनेशन शिविर लगाने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि मेले लगे वैक्सिनेशन कैम्प में वैक्सिनेशन अपराह्न तीन बजे से रात्रि 10 बजे तक किया जाएगा।

साथ ही निर्देश दिया कि मेले के मद्देनजर कोविड हेल्पडेस्क/प्राथमिक उपचार कैम्प की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया जाए। डीएम ने कहा कि सभी विभाग अपने अपने कार्यो में लग जाए और 26 अक्टूबर तक सभी व्यवस्थाओ को पूर्ण कर ले। जिलाधिकारी द्वारा लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश दिया गया कि मेला स्थल पर लाइटिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित करा लिया जाए और नगर निगम को निर्देश दिया कि उक्त स्थल पर जहां जहाँ आवश्यकता है वहां- वहां बैरिकेडिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि मेला स्थल पर पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, लखनऊ विकास प्राधिकरण, सिचाई विभाग, पर्यटन विभाग, सूचना विभाग व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Edited By: Vikas Mishra