Move to Jagran APP

प्रशासन की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में सामने आई चौंकाने वाली सच्‍चाई, गैर कोविड अस्पताल भी फैला रहे कोरोना

जांच में यह बात सामने आ चुकी है कि कई गैर कोविड अस्पताल और क्लीनिक कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। जिन चार निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है उन पर भी 48 मरीजों को गैर कोविड से कोविड अस्पताल शिफ्ट करने में लापरवाही बरती।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 11:45 AM (IST)
प्रशासन की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में सामने आई चौंकाने वाली सच्‍चाई, गैर कोविड अस्पताल भी फैला रहे कोरोना
दो दिनों में सभी डाक्टरों-मेडिकल स्टाफ के टेस्ट कराए जाएंगे।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का शिकार मरीजों की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में खौफनाक हकीकत सामने आयी है। ऑडिट रिपोर्ट बता रही है कि राजधानी के सरकारी व निजी गैर कोविड अस्पतालों से गंभीर रोगियों के शरीर में कोरोना संक्रमण पहुंच रहा है। रिपोर्ट पर तत्काल हरकत में आते हुए प्रशासन ने सभी सरकारी और निजी गैर कोविड अस्पतालों के डाक्टर, पैरामेडिकल और आफिस स्टाफ की कोरोना जांच दो दिनों में कराने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

राजधानी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बुधवार तक करीब 53 हजार पहुंच गया है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक अब तक 650 मरीजों की डेथ आडिट रिपोर्ट से पता चला है कि 90 प्रतिशत मरीज पहले से ही गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे और कोविड अस्पतालों में भर्ती होने से पहले कहीं न कहीं गैर कोविड अस्पतालों और क्लीनिक में इलाज कराया था। इसी के चलते ये गंभीर रोगी कोरोना संक्रमण की जद में आए। पहले भी जांच में यह बात सामने आ चुकी है कि कई गैर कोविड अस्पताल और क्लीनिक कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। जिन चार निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है, उन पर भी 48 मरीजों को गैर कोविड से कोविड अस्पताल शिफ्ट करने में लापरवाही का आरोप था जिनकी बाद में मौत हो गयी।

अब पूरे स्टाफ की जांच के बाद तीन अक्टूबर तक सभी को सीएमओ कार्यालय में अपनी रिपोर्ट देनी होगी। प्रत्येक 15 दिनों के अंतराल पर टेस्ट कराना होगा। इस काम में लापरवाही बरतने वाले अस्पताल के खिलाफ आपदा एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। इसके अलावा अस्पतालों को प्रत्येक भर्ती मरीज का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य होगा और रिपोर्ट आने तक उसे होल्डिंग एरिया में रखना होगा। इसके अलावा जितने भी गंभीर रोगी भर्ती हैं सबका कोविड टेस्ट कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.