Move to Jagran APP

यूं ही मौत के मुंह में समा जातीं या फिर मरने को मजबूर कर दी जातीं बेटियां

हरदोई, शाहजहांपुर, लखीमपुर, रायबरेली और बारांबकी जैसे यूपी के कितने ही जिलों से बेटियों के मरने या फिर मरने को मजबूर होने के समाचार मिले।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 12:15 AM (IST)
यूं ही मौत के मुंह में समा जातीं या फिर मरने को मजबूर कर दी जातीं बेटियां
यूं ही मौत के मुंह में समा जातीं या फिर मरने को मजबूर कर दी जातीं बेटियां

लखनऊ (जेएनएन)। बेटियां यूं ही मौत के मुंह में समा जातीं, मार दी जाती या फिर मरने को मजबूर को जाती हैं। यह तो आए दिन की बात लगती है। आज भी हरदोई, शाहजहांपुर, लखीमपुर, रायबरेली और बारांबकी जैसे यूपी के कितने ही जिलों से ऐसे ही समाचार मिले। हरदोई में फंदे पर लटकते दो बहनों के शव मिले, एक किशोरी पेड़ पर फांसी के फंदे से लटकी दिखी।  दहेज के लिए विवाहिताओं की जान लेने वालों भी पीछे नहीं रहे। एक नहीं अनेक मामले सामने हैं। पुरुष की अर्द्धांगिनी, मां, बहन, बेटी या फिर दुनिया के लिए आधी आबादी काफी हद तक असुरक्षित है लेकिन कानून-व्यवस्था केवल दावे तक सीमित है। महिला हिंसा के खिलाफ समाजवादी पार्टी और कुछ अन्य स्वयंसेवी संगठनों ने प्रदर्शन किया और सरकार से कानून-व्यवस्था दुरस्त करने की मांग की।

loksabha election banner

हरदोई में फंदे पर लटकते मिले दो बहनों के शव

हरदोई के हरियावां थाना क्षेत्र के मरई गांव में रविवार दोपहर को घर के अंदर बंद कोठरी में दो सगी बहनों के शव एक ही दुपट्टे से फंदे पर लटकते शव मिले।  मरई निवासी शिवकुमार सिंह खेतीबाड़ी करते हैं। घर पर उनकी पत्नी के साथ दो पुत्रियां प्रिया उर्फ ननहक्को (19) और जूली उर्फ लूशी (17) रहती थीं। रविवार सुबह शिवकुमार और उनकी पत्नी खेत पर भूसा उठाने गए थे।  शिवकुमार का कहना है कि वह दोपहर घर में आए तो उनकी कच्ची कोठरी अंदर से बंद थी। दोनों पुत्रियों को बुलाया लेकिन कोई आवाज नहीं आई। किसी तरह दरवाजा तोड़ा गया तो एक ही दुपट्टे से प्रिया और जूली के कोठरी की धन्नी से लटकते शव मिले। शिवकुमार दोनों के जान देने की बात कहते रहे लेकिन कारण नहीं बता सके। पुलिस की शुरुआती जांच में आत्महत्या की बात सामने आई है। 

पेड़ से लटकता मिला किशोरी का शव

हरदोई के संडीला कोतवाली क्षेत्र के ग्राम आलमपुर खखरा में एक किशोरी ने खेत में स्थित पेड़ से फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बिना जल्दी से खेत में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। आलमपुर निवासी ज्योति (17) पुत्री ममतेश यादव का शव रविवार सुबह पेड़ से लटका देख परिजन सन्न रह गए। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बिना उसका शव पेड़ से नीचे उतारा तथा आनन-फानन में अंतिम संस्कार कर दिया। ममतेश यादव के छह बच्चे हैं। परिजनों के अनुसार ज्योति मंद बुद्धि की थी तथा पहले भी इस प्रकार की घटना कर चुकी है, लेकिन तब उसे बचा लिया गया था। रविवार को सुबह आठ बजे वह खेत पर गेहूं की फसल काटने गई थी। वहीं दुपट्टे से फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस कार्यवाही से बचने के लिए इन लोगों ने जल्दी ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। कोतवाल जगदीश यादव का कहना है कि उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई।

ट्रेन से कटकर किशोरी की मौत 

रायबरेली के हरचंदपुर क्षेत्र के पूरे बदल मजरे कठवारा गांव में रेल लाइन पार कर रही किशोरी ट्रेन के सामने आकर मौत के मुंह में चली गई। गांव निवासी मालती पुत्री सूर्य प्रताप सिंह सुबह 7 बजे के करीब गांव के निकट रेलवे लाइन को पार कर जानवर हेतु भूसा लाने जा रही थी। उसी समय प्रतापगढ़ से कानपुर को जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन आ गई और किशोरी को चपेट में ले लिया। परिणाम स्वरुप उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे द्वितीय इंस्पेक्टर इश्तियाक वारसी ने शव को कब्जे में लेकर पंचायत नामा भरा और पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।

फंदे से महिला का शव बरामद

बाराबंकी में एक विवाहिता  का शव घर में ही फांसी के फंदे से लटका पाया गया। सूचना पर पहुंचे परिवारीजनों ने मोटरसाइकिल की मांग पूरी न होने पर पुत्री की हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। हालांकि पुलिस को अभी कोई तहरीर नहीं मिली है।मसौली थाना क्षेत्र के ग्राम चोरवाबाग निवासी मनोज कुमार की पत्नी आशा गौतम की रविवार सुबह संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। आशा का शव कमरे में ही फांसी के फंदे से लटक रहा था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और परिवारीजनों के बयान दर्ज किए। वहीं सूचना पर पहुंचे जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़ी निवासी आशा के परिवारीजनों ने पुत्री की हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पोस्टमार्टम के दौरान वहां मौजूद आशा के पिता रमेश कुमार और मां कृष्णावती का आरोप था कि पुत्री बार-बार फोन कर बोलती थी कि पति आदि बाइक की मांग कर रहे हैं। मांग पूरी न हो पाने के कारण आशा की हत्या कर दी गई। आरोपित पति मनोज का कहना है कि ससुर ने जमीन बेची थी जिसका अन्य बहनों को रुपये दिया गया था। पत्नी आशा अपने पिता से कहती थी कि अगर एक बाइक दिला दें तो आने-जाने में सुविधा हो जाएगी। 

शाहजहांपुर में दहेज हत्या का आरोप

शाहजहांपुर में दहेज के लिए विविहिता की हत्या का आरोप लगाया गया है। खुटार थाना क्षेत्र के गांव सिलुआ निवासी श्रीकांत त्रिवेदी ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी 28 वर्षीय सुरभि की शादी चार साल पहले थाना कांट क्षेत्र के गांव कुर्रियाकलां निवासी सुरेश चंद्र मिश्रा के बेटे गौरव मिश्रा से थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही दहेज की मांग को लेकर प्रताडि़त करने लगे। मांग पूरी नहीं होने पर आये दिन शराब पीकर गौरव उनकी बेटी के साथ मारपीट करता था। इस मामले में कई बार पंचायत हो चुकी थी। सुलह-समझौता होने पर बेटी को मायके भेज दिया था। शनिवार की सुबह साढ़े नौ बजे सुरभि ने उनके पास फोन करके बताया कि उसका पति उसके साथ मारपीट कर रहा हैं। उसे लेने आ आ जाओ। इसके बाद उन्होंने अपने बड़े बेटे गौरव को बेटी की ससुराल भेज दिया। बेटे को ससुराल में कोई नहीं मिला। गांव वालों ने बताया कि वह ससुराल में भर्ती हैं। इसके वह करीब तीन बजे जिला अस्पताल पहुंचे तो बेटी ने बताया कि ससुराल वालों जबरदस्ती जहर खिला दिया। इलाज के दौरान शनिवार की रात में सुरभि की मौत हो गई। उन्होंने इस मामले में कांट थाना पुलिस को तहरीर दी हैं। 

दहेज के लिया विवाहिता को मार डाला

लखीमपुर खीरी के थाना पसगवां क्षेत्र के गांव सरफराजपुर निवासी ब्रजपाल ने थाने में दी तहरीर में बताया कि उन्होंने अपनी बेटी 25 वर्षीय रेनू की शादी पांच साल पहले थाना रोजा क्षेत्र के गांव पैतापुर निवासी नरेश के बेटे प्रेमरतन से की थी। आरोप है कि शादी के बाद से ससुराल वालों ने दहेज में बाइक की मांग को लेकर उनकी बेटी को प्रताडि़त करना शुरू कर दिया। ससुराल वाले आये दिन उसके साथ मारपीट करते थे। रविवार की सुबह ग्रामीणों ने उन्हें सूचना दी कि उनकी बेटी की हत्या कर दी। जब वह ससुराल पहुंचे तो बेटी का शव चारपाई पर पड़ा हुआ था। उसके गले में निशान थे। ससुराल वालों ने उसकी गला दबाकर हत्या की है। ससुराल के सभी सदस्य मौके से फरार हो गये थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच-पड़ताल करने के बाद शव को कब्जे में लिया। पुलिस ने मामले में पति प्रेमरतन, ससुर नरेश, लालाराम और उसके एक अज्ञात साथी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। मृतका के तीन साल की एक बेटी और सात माह का एक बेटा हैं। इंस्पेक्टर जसवीर ने बताया की मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपितों की तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रहीं हैं।

महिला हिंसा के खिलाफ सपा का प्रदर्शन

समाजवादी पार्टी ने आज कुछ जिलों में महिला हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन किया। बाराबंकी में सपा के प्रदेश महासचिव करुणेश द्विवेदी केडी के नेतृत्व में छात्रसभा के कार्यकर्ता काफी संख्या में विरोध प्रदर्शन करते सड़कों पर दिखे। यूपी महिलाओं पर बढ़ती हिंसा के विरोध में रविवार को सपा छात्रसभा के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.