Move to Jagran APP

आर्मी सीडीआर कप 2020: रेस कोर्स में डार्क टाइगर ने दिखाया जलवा, बना विजेता

आर्मी सीडीआर कप 2020 में विजय एस को दूसरे स्थान पर करना पड़ा संतोष। इंडियन ब्रीड में रानी रही अव्वल शिवराज दूसरे व पदमा तीसरे स्थान पर।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 11:09 PM (IST)
आर्मी सीडीआर कप 2020: रेस कोर्स में डार्क टाइगर ने दिखाया जलवा, बना विजेता
आर्मी सीडीआर कप 2020: रेस कोर्स में डार्क टाइगर ने दिखाया जलवा, बना विजेता

लखनऊ, जेएनएन। रेस कोर्स में होने वाली घुड़दौड़ में पिछले दो बार से बड़ा उल्टफेर हो रहा है। इस बार थारो ब्रीड रेस में उस घोड़े ने कमाल कर दिया, जिससे किसी को उम्मीद नहीं थी। आर्मी सीडीआर कप रेस में डार्क टाइगर ने विजय एस ज्वॉय को काफी पीछे छोड़ दिया। दो रेसों में विजेता रहने वाले विजय को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। वहीं ड्रीम डील जो इससे पहले की रेस में विजेता था, उसे तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। उधर इंडियन ब्रीड हार्स रेस में रानी ने शिवराज व पदमा को पीछे छोड़ते हुए जीत का खिताब अपने नाम किया। 

loksabha election banner

पहली रेस थारो ब्रिज घोड़े की थी, जिसमें एक हजार मीटर दौड़ में जेएन माथुर के घोड़े डार्क टाइगर ने जॉकी अंकित वर्मा के नेतृत्व में पंद्रह हजार का प्रथम ईनाम जीतने में सफल रहा। अमर हबीबुल्ला और मोहित भार्गव के घोड़े विजय एस ज्वॉय ने जॉकी मोनू ने दूसरे स्थान पर रहते हुए 10,500 रुपये का ईनाम जीता। तीसरे स्थान पर  अमर हबीबुल्ला और मोहित भार्गव के घोड़े ड्रीम डील ने जॉकी मोहम्मद इस्लाम के नेतृत्व में छह हजार का ईनाम जीतने में सफल रहा। 

उधर इंडियन थारो ब्रीड में ख्वाजा अतीक अहमद के घोड़े रानी ने जॉकी मोनू के साथ मिलकर पहला स्थान हासिल किया, इसे 7,500 रुपये देकर सम्मानित किया गया। कैप्टन रूप एन सिंह के शिवराज घोड़े ने जॉकी अरुण कुमार के नेतृत्व में 4500 रुपये जीतकर दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। वहीं अंकित यादव की पदमा ने जॉकी अरविन्द तिवारी के साथ मिलकर तीसरे स्थान पर रही और पुरस्कार के रूप में तीन हजार देकर सम्मानित किया गया। 

अमित दीक्षित बने बेस्ट ड्रेस मैन 

रेस के बाद कैटेगरी प्राइजेज अलग अलग ग्रुपों को दिए गए। इसमें बेस्ट ड्रेस के लिए कर्नल अमित दीक्षित, बेस्ट शेड मिसेज कालिया, बेस्ट हेट फीमेल हेमेंद्र पुरी, बेस्ट हेट मेल ब्रिगेडियर भार्गव रहे। यह पुरस्कार मिसेज स्वपना नायर द्वारा दिए गए। 

सबसे ज्यादा इनाम दिया गया

इस रेस में सीजन की सबसे बड़ी इनामी राशि भी दी गई। थारोब्रीड में प्रथम स्थान पर रहने वालों को 15 हजार, दूसरे स्थान पर रहने वाले को दस हजार पांच सौ व तीसरे स्थान पर रहने वाले छह हजार रुपये दिए गए। पोनी ब्रीड में प्रथम को सात हजार पांच सौ, द्वितीय को चार हजार पांच सौ और तृतीय को तीन हजार रुपये पुरस्कार दिया गया। समापन पर थोरोब्रीड रेस के विजेताओं को मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल इकरूप सिंह घुमन व पोनी रेस के विजेताओं को ले. जनरल एमयू नायर ने पुरस्कृत किया।

बेस्ट ड्रेस लेडी 

बेस्ट ड्रेस लेडी के लिए प्रीति मालवीय, मेड फॉर इच अदर (सीनियर कपल) के लिए ब्रिगेडियर एवं मिसेज देवगन तथा मेड फॉर इच अदर (यंग कपल) के लिए मेजर एंड मिसेज रितेश यादव को चुना गया।

खुखरी डांस व बैंड डिस्प्ले भी हुआ 

पोनी रेस व थारो रेस के बीच 11वीं जीआरआरसी का बैंड डिस्प्ले व खुखरी डांस का दर्शकों ने आनंद लिया। बैंड वादक जवान कदम से कदम मिलाते हुए ट्रैक पर पहुंचे। मध्य कमान के आर्मी चीफ के सामने विभिन्न धुनों पर अलग-अलग आकृतियां बनाते हुए सभी का मन मोह लिया। इसी के साथ गोरखा के परम्परागत हथियार खुखरी के साथ जवानों ने युद्ध के मैदान में इसके इस्तेमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने दिखाने का प्रयास किया कि किस तरह खुखरी दुश्मनों का सिर एक झटके धड़ से अलग कर देती है। मार्शल आर्ट के माध्यम से ऊर्जावान शक्ति का प्रदर्शन करते हुए पिरामिड बनाकर तिरंगा लहराया तो दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.