लखनऊ (जेएनएन)। बड़े नोट बंद होने से चार दिन से नकदी का संकट झेल रहे लोगों का धैर्य आज जवाब दे गया। बैंकों और एटीएम के बाहर अपार भीड़ उमड़ी, लेकिन कई लोगों को नोट के दर्शन नहीं हुए। इससे कई बार हंगामा और झड़पें हुईं। गुस्साए लोगों ने तोडफ़ोड़ भी की। बवाल के कारण पुलिस को हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी।पूर्वांचल के वाराणसी सहित सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मीरजापुर, चंदौली और भदोही में भी दिनभर बैंकों में अफरातफरी रही। कहीं एटीएम खुले तो घंटे भर में शटर डाउन करना पड़ा तो कहीं बैंकों में नकदी खत्म होते ही ताला जडऩा पड़ा। वहीं मऊ जिले में इलाहाबाद बैंक शाखा गोला बाजार में पैसा खत्म होने की सूचना पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। केंद्र सरकार के खिलाफ जुलूस निकाला और जमकर नारेबाजी की। बवाल कर ही भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी, जिससे भगदड़ मच गई। इसके बाद पुलिस चौकी को लोगों ने घेरा तो वहीं मिर्जाहादीपुर में उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की।मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नोटों का चलन बंद से पैदा हुई भयावह स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि कुछ जिलों में मुस्तैदी के बावजूद कानून व्यवस्था के बिगडऩे और हालात बेकाबू होने की स्थिति पैदा हो गई है।

Note ban: यूपी में नोट बदलने के लिए मोबाइल कैश वैन चलाने का निर्देश

धन देने से मना करने पर नोकझोंक

गोरखपुर व बस्ती मंडल के जिलों में रविवार को स्टेट बैंक समेत सभी बैंकों में नोटों की कमी की दिक्कत बनी रही। केवल स्टेट बैंक मुख्य शाखा और एचडीएफसी के एटीएम पर ही निकासी हुई। गोरखपुर में प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर को बैंक अधिकारियों ने धन देने से मना करा दिया, जिससे दोनों में नोकझोंक हो गई। पोस्ट आफिस में पूरे दिन धन की निकासी नहीं हो सकी। कई बैंकों में हंगामे पर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। कुशीनगर के ग्राम सिंगहा निवासी राघवेंद्र प्रताप शाही को पीएनबी के शाखा पिपरा बुजुर्ग में नोटों की जगह पांच हजार रुपये के सिक्कों से भरा बैग पकड़ा दिया गया, जिसका वजन 12.370 किलोग्राम है।

बाराबंकी डाकघर में तोडफ़ोड़

लखनऊ में शाखाओं पर नई नोटों का अकाल रहा। रायबरेली, श्रावस्ती में बैंक शाखाओं में भुगतान काउंटर बंद कर दिए गए वहीं बाराबंकी के प्रधान डाकघर में लोगों ने तोडफ़ोड़ की। फैजाबाद में भारतीय स्टेट बैंक, पीएनबी सहित कुछ अन्य निजी बैंक के एटीएम आज शुरू हो गए। अमेठी में रुपयों की निकासी न होने से लोगों को निराश होना पड़ा। मध्य यूपी व बुंदेलखंड के सभी जिलों में रविवार की सुबह से शाम पहर तक लंबी कतारें लगी रहीं। देरी से पहुंचने वाले सैकड़ों लोगों को निराशा हाथ लगी है।

बांदा में बैंककर्मियों को बंधक बनाया

बांदा में एसबीआइ की मुख्य शाखा में कामकाज बंद कर दिए जाने पर ग्राहकों ने हंगामा किया। भीड़ के बीच महिला कांग्रेस नेता सीमा खां ने लोगों की मदद से बैंक के मुख्य शटर में ताला लगाकर बैंककर्मियों को लगभग बंधक बना लिया। मामला तब और गरमा गया जब बैंक कैशियर ने अपने परिचित को दस हजार रुपये खिड़की से देने की कोशिश की। महिला नेता ने उसे रुपये देते पकड़ लिया। खींच-तान में कैशियर ने महिला नेता के हाथ में काट लिया। हंगामा हुआ। पुलिस ने बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों को मुक्त कराया। झांसी में लाइन तोडऩे से मना किया तो महिला पुलिस से उलझ गई। पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा डालने के मामले में रेढऱ क्षेत्र निवासी रंजना राव पत्नी आनन्द बाबू के विरुद्ध मु$कदमा दर्ज कर लिया।

जौनपुर और मथुरा में दो की मौत

जौनपुर में शाहगंज के सहावैं गांव के रामू मौर्या (62) के पुत्र सुनील का विवाह 16 नवंबर को है। करंसी का प्रबंध न हो पाने के सदमे से रामू की हृदयाघात से मौत हो गई। अलीगढ़ में रविवार को भी बैंक व डाकघरों पर सुबह से ही भीड़ जमा थी। ज्यादातर बैंकों और एटीएम में कैश नहीं था। गुस्साए लोगों ने इलाहाबाद बैंक की रेलवे रोड शाखा में तोडफ़ोड़ कर दी।मुरादाबाद में स्टेट बैंक के अलावा कुछ ही एटीएम पर रुपये मिले। रामपुर में घुइयां तालाब स्थित एक बैंक शाखा के बाहर महिलाओं में मारपीट हो गई। आगरा में बैंकों से लेकर बाजार तक हंगामा हुआ। मथुरा में छोटे नोट न होने से युवक की मौत हो गई। यहीं नहीं, बाद में अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को चार घंटे लाइन में लगना पड़ा। फीरोजाबाद में एक बैंक शाखा के बाहर झल्लाई युवती ने महिला कांस्टेबल को तमाचा जड़ दिया। आगरा में घंटों लाइन में लगी महिलाएं कुछ जगह बेहोश हो गईं।

काले धन पर अंकुश का तरीका गलत : हाजी रियाज

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री हाजी रियाज अहमद ने बरेली में कहा कि काला धन पर अंकुश लगना चाहिए, लेकिन मोदी जी ने जो तरीका अपनाया है वह गलत है। जिसकी वजह से देश की जनता परेशान है लोग भूखे प्यासे दिन भर बैंक में खड़े है। वह अमरिया क्षेत्र के गांव उडऱा जमघैन में प्रधान सुमन प्रीति के यहां सम्मान समारोह मे बोल रहे थे।

चलती बाइक से बिखरे नोट, टूट पड़े लोग

बुलंदशहर में थैला फटने पर पहासू मार्ग पर चलती बाइक से नोट गिरने पर लूटने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। गांव बनैल निवासी डैनी रविवार सुबह बाइक से दिल्ली से गांव आ रहा था। पहासू मार्ग पर अगौरा से आगे नोटों का थैला फटने से 500 के नोट निकलकर सड़क पर बिखरना शुरू हो गए। आसपास के लोग नोटों पर टूट पड़े। पीडि़त के मुताबिक बाइक रोककर थैला देखा, डेढ़ लाख में से 50 हजार रुपये उड़ चुके थे।

नोटबंदी से देश में बदअमनी के हालात : आजम

नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खान ने सहारनपुर में कहा कि यदि नरेंद्र मोदी ने धन-संपति के मद्देनजर आजादी के बाद से रिकार्ड की जांच कराई तो आरएसएस वाले उनकी गद्दी हिला देंगे। आजम ने कहा कि जनता नोट को लेकर परेशान है और बादशाह (पीएम को संबोधन) जापान से बयान जारी कर रहे हैं। कहा कि नोटबंदी से लोगों की बेटियों की शादी पर विराम लग गया है।

कालेधन पर रोक से बादशाह ने अंबानी-अडानी का ही फायदा सोचा : आजम

निजी क्लीनिकों पर इलाज में चलेगी उधारी

डाक्टर साहब उपचार उधारी पर करेंगे। नोटबंदी के बाद मुजफ्फरनगर प्रशासन ने आइएमए के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की। डीएम की अपील पर डाक्टरों ने फीस में 25 प्रतिशत तक की कटौती का फैसला लिया है। आइएमए के उपाध्यक्ष डॉ. ईश्वर चंद्रा ने बताया कि पुराने नोट नहीं लिए जाएंगे। नई करेंसी नहीं होने पर तीमारदार चेक दे सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान की भी सुविधा रहेगी। अगर किसी के पास पैसा नहीं है तो उसका भी इलाज किया जाएगा। बाद में पैसा दे सकता है। सिटी मजिस्ट्रेट राजेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि आज से निजी अस्पतालों में डाक्टर फीस में 25 प्रतिशत की छूट देंगे। पैथोलाजी व अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर भी 25 प्रतिशत छूट की व्यवस्था रहेगी। नई करेंसी न होने पर अस्पताल पर उधार कर सकते हैं या फिर चेक दे सकते हैं। बिना पैसे वालों को कोई मना नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें-

अफवाहों पर ध्यान न दे, प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं- अखिलेश

तीन तलाक मसला नारी की गरिमा, न्याय व समानता की लड़ाई : रविशंकर

तस्वीरों में देखें- बैंक में लगी लाइन पर टूटकर गिरी रेलिंग

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस