Move to Jagran APP

बच्चियों के साथ हैवानी हरकतों से उत्तर प्रदेश एक बार फिर शर्मसार

उन्नाव में बच्ची को घर के पास से अगवा करने के बाद उसके साथ दुष्कर्म को अंजाम देने के बाद हत्या कर दी गई। बिजनौर में भी एक नौ वर्ष की बच्ची को हवस का शिकार बनाया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 02:45 PM (IST)
बच्चियों के साथ हैवानी हरकतों से उत्तर प्रदेश एक बार फिर शर्मसार
बच्चियों के साथ हैवानी हरकतों से उत्तर प्रदेश एक बार फिर शर्मसार

लखनऊ, जेएनएन। अलीगढ़ के टप्पल में बच्ची की अपहरण के बाद हत्या के बाद भले ही पुलिस अपराध रोकने के प्रयास में है, लेकिन यह रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अलीगढ़ के टप्पल में अपहरण के बाद बालिका की हत्या की गूंज अभी खत्म भी नहीं हुई थी कि प्रदेश में कल कई और मासूम चीखों ने लोगों को हिलाकर रख दिया।

loksabha election banner

तीन बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले सामने आए तो एक घटना में 11वीं की छात्रा ने छेड़छाड़ से तंग आकर फांसी लगा ली। ऐसी घटनाएं एक बार फिर इंसानियत से सवाल कर रही हैं और कानून व्यवस्था पर नियंत्रण के दावों की पोल खोल रही हैं। उन्नाव में बच्ची को घर के पास से अगवा करने के बाद उसके साथ दुष्कर्म को अंजाम देने के बाद हत्या कर दी गई। बिजनौर में भी एक नौ वर्ष की बच्ची को हवस का शिकार बनाया गया। उन्नाव के साथ ही बिजनौर की इस घटना के बाद लोग बेहद आक्रोशि हैं। पुलिस की टीमें आरोपितों में तलाश में लगी हैं।

उन्नाव में दोहराया गया टप्पल कांड

उन्नाव के एक गांव में कल देर रात अलीगढ़ के टप्पल जैसी हृदय को झकझोर देने वाली घटना हुई है। यहां रात में घर के बाहर दरवाजे पर पिता के साथ सो रही 11 वर्षीय मासूम को अगवा कर दुष्कर्म किया और फिर हत्या कर दी। सुबह घर से करीब सौ मीटर दूर बाग में निर्वस्त्र शव मिलने से सनसनी फैल गई। एसपी व एएसपी समेत चार थानों की फोर्स गांव पहुंच चुकी है और छानबीन कर रही है। ग्रामीणों में भी घटना को लेकर रोष व्याप्त है।

उन्नाव कोतवाली क्षेत्र के देवगांव के मजरा नयाखेड़ा में युवक कल रात 11 वर्षीय बेटी के साथ घर के बाहर चारपाई पर सो रहा था। देर रात अज्ञात लोग सो रही बच्ची को चारपाई से उठाकर 100 मीटर दूर मकान के पीछे की ओर ले गए और दुष्कर्म किया। विरोध करने पर ईंट से सिर व चेहरे पर वार करते हुए गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी। भोर में पांच बजे नींद से जागे पिता चारपाई पर बच्ची को न देख उसके नित्यक्रिया पर जाने की बात सोचकर दूसरे काम करने लगे।

काफी देर बाद तक बच्ची के न आने पर खोजबीन शुरू तो घर से 100 मीटर की दूरी पर बाग में उसका निर्वस्त्र शव देख सन्न रह गए। इसकी जानकारी होते ही ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई। घटना ने सभी को झकझोर दिया। जानकारी होते ही कोतवाली पुलिस ने घटनास्थल का मौका मुआयना कर उच्चाधिकारियों को जानकारी दी। एसपी एमपी वर्मा, एएसपी विनोद कुमार पांडेय समेत चार थानों की फोर्स मौके पर पहुंचा। फील्ड यूनिट टीम की मदद से पुलिस इस मामले से पर्दा हटाने में लगी है। आइजी एसके भगत ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद कहा कि बच्ची से दुष्कर्म हुआ या नहीं, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सच सामने आएगा। पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपित रामबाबू के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

बचने के लिए किया संघर्ष

पुलिस की जांच में सामने आया कि बच्ची ने खुद को बचाने के लिए हत्यारों से संघर्ष किया। विरोध बढ़ता देख उसके सिर और चेहरे पर ईंट से वार किया गया। घर से कुछ दूरी पर ही खून से सनी ईंट इसकी गवाही दे रही है। सलवार उसके शव के पास पड़ा मिला, जिससे दुष्कर्म की पुष्टि हो रही है। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद दुष्कर्म की पुष्टि करने की बात कह रही है।

स्निफर डॉग देख दुबका रिश्ते का चाचा, गहराया शक

सुबह घटना के बाद सुराग तलाशने को जैसे ही स्निफर डॉग मौके पर पहुंचा तो रिश्ते का चाचा घटनास्थल से दुबक गया। शक के आधार पर पुलिस ने उसके घर की तलाशी ली तो बाथरूम में उसकी शर्ट मिली, जिसे उसने धुल दिया था। शर्ट में खून के हल्के दाग दिखने और युवक के भाग जाने से पुलिस का शक उस पर गहरा गया है। एसपी ने उसकी गिरफ्तारी को चार टीमें गठित की हैं।

बिजनौर में नौ वर्ष की बच्ची से दुष्कर्म 

बिजनौर के धामपुर में नगीना रोड पर एक मोहल्ले में नौ वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया। यह बच्ची आरोपित के घर अपनी मां के कपड़े लेने गई थी। इसी दौरान 19 वर्षीय युवक ने बच्ची को घर के अंदर ले जाकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। थाना क्षेत्र में शहर में नगीना रोड पर मोहल्ले में बच्ची अपने परिजनों के साथ रहती है। बच्ची के पड़ोस में ही एक महिला कपड़े सिलने का कार्य करती है, आरोपित युवक इसी महिला का बेटा है। पीडि़त परिवार के मुताबिक नौ वर्षीय बच्ची की मां ने आरोपित युवक की मां को अपने कपड़े सिलने के लिए दे रखे थे। आज सुबह करीब 8 बजे नौ वर्षीय बच्ची मां के कपड़े लेने आरोपित के घर गई थी।

आरोपित युवक घर में अकेला था, जब वह बच्ची कपड़े लेने आई तो युवक उसे घर के अंदर ले गया और दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। वहां से अपने घर लौटकर बच्ची ने अपने परिवार के लोगों को पूरी घटना की जानकारी दी। धामपुर कोतवाली में पहुंचे बच्ची के परिजनों ने आरोपित युवक के खिलाफ तहरीर दी। जिसके आधार पर धामपुर पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत आरोपित गुलजार पुत्र नफीस के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है घटना के बाद से आरोपी फरार है, पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। बताया जाता है कि आरोपित शादी समारोह आदि में फोटो ग्राफर का काम करता है, पुलिस आरोपित की तलाश में कई जगह छापेमारी कर रही है।

घटनाओं की मंडल स्तर पर होगी समीक्षा

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई कराई जा रही है। ऐसे मामलों की समयबद्ध विवेचना कर उन्हें फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने व आरोपितों को कड़ी सजा दिलाने के निर्देश भी दिये गये हैं। जल्द मंडल स्तर पर भी समीक्षा की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.