Move to Jagran APP

COVID Vaccination in UP: स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज देने का काम होगा तेज, 22 को डेढ़ लाख कर्मियों को लगेगा टीका

COVID Vaccination in UP सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर टीकाकरण के डेढ़ हजार सेशन होंगे। प्रत्येक सेशन में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अगले हफ्ते से प्रत्येक गुरुवार व शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 10:34 AM (IST)
COVID Vaccination in UP: स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज देने का काम होगा तेज, 22 को डेढ़ लाख कर्मियों को लगेगा टीका
टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को हुई थी और 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को इसके लिए आमंत्रित किया गया था।

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ देश में बड़े अभियान के साथ चल रहे उत्तर प्रदेश मे मोर्चा लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का काम अब और तेजी से होगा। प्रदेश भर में अब 1.50 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 22 जनवरी यानी शुक्रवार को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर टीकाकरण के डेढ़ हजार सेशन होंगे। प्रत्येक सेशन में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अगले हफ्ते से प्रत्येक गुरुवार व शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं।

टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को हुई थी और 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को इसके लिए आमंत्रित किया गया था। अभी 22,643 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाए हैं, अब आगे छूटे हुए और बचे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश टीकाकरण के अगले चरण की तैयारियों में जुट गया है। अभी तीन दिनों का प्लान तैयार किया गया है। इसमें साढ़े चार लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जाएगा। फिर आगे समीक्षा कर आगे के चरण निर्धारित किए जाएंगे। प्रदेश में अभी तक 10.75 लाख कोरोना वैक्सीन केंद्र से मिली है। इस वैक्सीन में से 10.55 लाख कोविशील्ड है और 20 हजार कोवैक्सीन है। वहीं इसमें से करीब 50 हजार वैक्सीन सेना और अद्र्ध सैनिक बलों को भी दी गई है। शुक्रवार को जिन डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जाना है, उन्हें जल्द एसएमएस भेजा जाएगा। कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण पहले से ही करा दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश टीकाकरण के दूसरे चरण तैयारी करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि पहले चरण के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगा दी जाए। इसके साथ ही दूसरे चरण की सभी तैयारियां समय से पूरी कर लें। योगी ने एक बार फिर आगाह किया है कि वैक्सीन आने के बाद भी कोरोना संक्रमण के प्रति सतर्कता बरतनी होगी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को लोकभवन में टीम-11 के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का काम सप्ताह में दो दिन गुरुवार और शुक्रवार को किया जाना है। पहले चरण के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग जाए। 15 फरवरी, 2021 से पहले चरण वालों को वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू कर दें। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में जांच की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रतिदिन कम से कम 1.50 लाख जांच अवश्य होनी चाहिए। इसके अलावा आरोग्य मेलों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। मेलों में आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी लोगों को दी जाए। सभी पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड भी वितरित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.