लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में गुरुवार को 1.71 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई तो उसमें से 14 लोग संक्रमित पाए गए। यह रोगी आठ जिलों में मिले हैं। 67 जिलों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला। 41 जिलों में अब कोरोना का एक भी रोगी नहीं है और 13 जिलों में सिर्फ एक-एक मरीज ही है। अब प्रदेश में 34 जिलों में कोरोना के 135 रोगी हैं। सक्रिय केस के मामले में यूपी देश में 26 वें पायदान पर है। केरल में सर्वाधिक 97 हजार से ज्यादा रोगी हैं। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में करीब 30 हजार मरीज हैं।

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 16 रोगी स्वस्थ हुए हैं। अब तक प्रदेश में कुल 17.10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.86 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। अब पाजिटिविटी रेट 0.01 प्रतिशत है। देश में सबसे ज्यादा 8.07 करोड़ लोगों की कोरोना जांच उप्र में की गई है। जिन 41 जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है उसमें अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चंदौली, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महोबा, मैनपुरी, मऊ, मीरजापुर, रामपुर, संत कबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, और उन्नाव शामिल हैं।

अब तक 69 फीसद युवाओं ने ही लगवाई वैक्सीन : यूपी में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में युवा पीछे हैं और 45 साल से लेकर 60 वर्ष की उम्र के लोग अव्वल हैं। प्रदेश में 9.22 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 2.54 करोड़ ने दूसरी डोज लगवाई है। प्रदेश में अब तक 69 फीसद युवा ही टीका लगवाने टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचे हैं। 18 वर्ष से 44 वर्ष की उम्र के कुल 9.97 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है और इसमें से 6.92 करोड़ लोगों ने टीका लगवाया है।

गुरुवार को 2.10 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई : राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि सबसे ज्यादा टीके युवाओं को ही लगाए जाने हैं, ऐसे में अब अभियान में तेजी लाने के लिए इन्हें जागरूक किया जाएगा। 45 साल से 60 साल की आयु वर्ग के 2.89 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है और इसमें से सभी लोगों ने कम से कम टीके की पहली डोज लगवा ली है। यही नहीं इसमें से 17 लाख लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। वहीं 60 साल से अधिक आयु के 1.87 करोड़ लोगों में से 1.77 करोड़ ने टीका लगवाया है। इस आयु वर्ग के 94 प्रतिशत लोग अब तक वैक्सीन लगवाने पहुंचे हैं। गुरुवार को 2.10 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई। त्योहार के कारण इस समय लोग कम वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं।

Edited By: Umesh Tiwari