Move to Jagran APP

यूपी में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने सरकार को तीन घंटे में किये 10 लाख ट्वीट, दी धरने की चेतावनी; जानिए क्‍या है मामला

उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षक व स्‍टाफ ने सोमवार को अपनी 21 सूत्रीय मांगों को लेकर सरकार को 10 लाख ट्वीट किया है। शिक्षक संघ ने सरकार को ज्ञापन भी भेजा है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 07:16 PM (IST)
यूपी  में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने सरकार को तीन घंटे में किये 10 लाख ट्वीट, दी धरने की चेतावनी; जानिए क्‍या है मामला
21 सूत्रीय मांगों को लेकर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने किये 10 लाख ट्वीट।

लखनऊ, संवादसूत्र। उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षक व स्‍टाफ ने सोमवार को अपनी 21 सूत्रीय मांगों को लेकर सरकार को 10 लाख ट्वीट किया है। शिक्षक संघ ने सरकार को ज्ञापन भी भेजा है। वहीं संघ का कहना है कि मांगे अगर जल्‍द पूरी नहीं की गई तो कार्यसमिति के पदाधिकारी महानिदेशक कार्यालय लखनऊ पर धरना देंगे।

loksabha election banner

ये है 21 सूत्रीय मांग: उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, विशेष शिक्षक, रसोईया एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षक विभाग की उत्पीड़नात्मक कार्यशैली से त्रस्त हैं। प्रदेश के बेसिक शिक्षकों की पुरानी पेंशन व सवा लाख विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पद समाप्त कर दिये गये। पिछले पांच साल से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं की गयी है। बेसिक शिक्षकों को मोबाइल अथवा लैपटाप व इंटरनेट की सुविधा दिये बिना ही आनलाईन कार्य करने को मजबूर किया जा रहा है। शिक्षा मित्रों को शिक्षक के पद से हटाकर शिक्षा मित्र बना दिया गया, अनुदेशकों का मानदेय सत्रह हजार रुपये से घटाकर सात हजार कर दिया गया, परिषदीय विद्यालय के विशेष शिक्षक एवं रसोईया आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षक योग्यता होते हुए भी स्थायी शिक्षक से कम वेतन पा रहे हैं। तमाम ज्ञापन देने के बावजूद भी किसी भी संवर्ग की समस्याओं का निराकरण नहीं किया जा रहा है। प्रदेश में गत डेढ़ वर्ष से लगातार एस्मा लगाकर शिक्षक व कर्मचारी संगठनों को आन्दोलन करने से रोका जा रहा है।

हैशटेग जस्टिस फॉर अवर 21 वन डिमांड्स: उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने एक ही परिसर में कार्य करने वाले शिक्षक, शिक्षा मित्र, अनुदेशक, विशेष शिक्षक, रसोईया एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के शिक्षकों की समस्याओं से सम्बन्धित 21 सूत्रीय ज्ञापन सरकार को भेजकर समस्याओं के निराकरण की मांग की है। यदि मांगे नहीं मानी जाती हैं तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा आन्दोलन किया जायेगा। प्रदेश भर के शिक्षकों ने आंदोलन के प्रथम चरण में आज ट्वीटर पर जस्टिस फॉर 21 वन डिमांड्स अभियान चलाकर अपनी मांगों के समर्थन में दस लाख ट्वीट करके आन्दोलन का शंखनाद किया है।

संघ के अध्यक्ष डॉ दिनेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि यदि शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण नहीं किया जाता है तो प्रदेश कार्यसमिति के पदाधिकारी महानिदेशक कार्यालय लखनऊ पर धरना देंगे। विकास खण्ड मलिहाबाद में हैशटैग अभियान शिक्षक संघ के अध्यक्ष अवधेश कुमार मंत्री फहीम बेग की देख-रेख मे मलिहाबाद ब्लॉक के पदाधिकारियो व शिक्षको ने हजारों की संख्या में ट्वीट कर अभियान को मजबूती दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.