Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: गोमती में उतरे कोस्टगार्ड के स्कूटर, रिवर फ्रंट पर बने सेल्फी प्वाइंट

डिफेंस एक्सपो में बने सेल्फी प्वाइंट भी होने लगे तैयार रिवर फ्रंट पर रोजाना तीन बार शो।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 08:15 AM (IST)
Defence Expo 2020: गोमती में उतरे कोस्टगार्ड के स्कूटर, रिवर फ्रंट पर बने सेल्फी प्वाइंट
Defence Expo 2020: गोमती में उतरे कोस्टगार्ड के स्कूटर, रिवर फ्रंट पर बने सेल्फी प्वाइंट

लखनऊ, जेएनएन। गोमती रिवर फ्रंट पर डिफेंस एक्सपो के दौरान पांच से नौ फरवरी तक होने वाले शो की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बुधवार को भारतीय कोस्ट गार्ड के वाटर स्कूटरों ने गोमती में रफ्तार भरी। सेना की एविएशन कोर का सेल्फी प्वाइंट भी बन गया है। वहीं, सिख रेजीमेंट के जवानों की गतका टीम ने भी अभ्यास शुरू कर दिया है। 

loksabha election banner

रिवर फ्रंट पर होने वाले आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को गोमती रिवर फ्रंट का निरीक्षण किया। पांच से नौ फरवरी तक गोमती रिवर फ्रंट पर तीन बार शो होंगे। पहले शो में सुबह 11 से 11:30 बजे तक सिम्फनी बैंड का प्रदर्शन होगा। 11:40 से 12:40 बजे तक सिख रेजीमेंट की गतका टीम के साहसिक प्रदर्शन के साथ खुखरी डांस, कुमाऊंनी डांस व डॉग शो होगा। यही कार्यक्रम दोपहर 2:10 से शुरू होकर शाम चार बजे तक होगा, जबकि चार से 4:30 बजे तक नेवी व कोस्ट गार्ड का डिस्प्ले, 4:35 से पांच बजे तक नेवी का बैंड प्रदर्शन व शाम पांच से 5:30 बजे तक वायुसेना के बैंड का प्रदर्शन होगा। 

सेना के तीनों चीफ लेंगे हिस्सा

गोमती रिवर फ्रंट पर होने वाले शो का उदघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उनके साथ थल सेना, नौसेना और वायुसेना के चीफ भी शो का हिस्सा बनेंगे। 

यहां बनेंगे सेल्फी प्वाइंट 

गोमती रिवर फ्रंट पर जवानों के मॉडल, छोटे हथियार, बैकड्रॉप के साथ जंपसूट, पेट्रोलिंग बोट, सेल बोट और सेना के श्वानों के साथ सेल्फी ली जा सकेगी, जबकि वृंदावन योजना में टी-90 टैंक, बीएमपी, फील्ड कंडीशन लिविंग बंकर, जवानों के जेली सूट, सियाचिन और कॉम्बैट सूट के साथ दर्शक सेल्फी बनवा सकेंगे। 

शूटिंग रेंज पर साधें निशाना

रिवर फ्रंट में स्नाइपर जैसे गन के साथ शूटिंग रेंज पर निशाना साधने की सुविधा मिलेगी। सेना के स्माल हथियार से फायङ्क्षरग की जाएगी। वहीं न्यूक्लियर बायोलोजिकल व केमिकल सूट पहनने की प्रतियोगिता, फिटनेस टेस्ट के लिए ऑब्सटेकल कोर्स, रस्सी चढऩे जैसी गतिविधियां भी होंगी। 

सिम्युलेटर पर उड़ाएं विमान  

वृंदावन योजना में होने वाले डिफेंस एक्सपो में शहरवासी सिम्युलेेटर पर ही सही लड़ाकू विमान को उड़ा सकेंगे। बोइंग कंपनी डिफेंस एक्सपो में सिम्युलेटर भी ला रही है। हॉल नंबर तीन में बोइंग सिम्युलेटर की प्रदर्शनी लगेगी। सिम्युलेटर पर बोइंग के मल्टीरोल लड़ाकू विमान एफ/18 सुपर हार्नेट को लोग पांच से आठ फरवरी तक सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक उड़ाने का एहसास पा सकेंगे। 

हॉक विमानों का प्रदर्शन

वृंदावन योजना में डिफेंस एक्सपो स्थल पर अब सारंग की जगह हॉक विमानों वाली सूर्य किरण की टीम अपना प्रदर्शन करेगी। नौ हॉक विमानों के साथ यह टीम रोमांचक करतब दिखाएगी। पहले धु्रव हेलीकॉप्टरों के साथ वायुसेना की सारंग टीम को अपना प्रदर्शन करना था। फ्लाई पास्ट व लाइव डेमो पांच से आठ तक सुबह 11:40 से 1:10 बजे व दोपहर 3:40 से शाम 5:10 बजे तक होंगे। 

सिर्फ पहचान पत्र से एंट्री

वृंदावन योजना में डिफेंस एक्सपो में आने के लिए आठ व नौ फरवरी को आम दर्शकों को अपने साथ एक सरकारी पहचान पत्र लाना होगा। वह अपने साथ आधार व वोटर आइडी सहित सरकार की ओर से जारी कोई भी आइडी साथ ला सकते हैं। 

दिखेगी डीआरडीओ की क्षमता

इंडिया पवेलियन में डीआरडीओ की अर्जुन टैंक, मॉडयूलर ब्रिजिंग सिस्टम, एडवांस कार्बन कम्पोजिट मॉडयूलर ब्रिजिंग सिस्टम, व्हील आम्र्ड प्लेटफार्म (डब्ल्यूएचएपी), काउंटर माइन वाहन (सीएफएफ), मीडियम पावर रडार, रिमोट  से चलने वाला वाहन (आरओवी), एडवांस टाउड आर्टीलगरी गन सिस्टम (एटीएजीएस), विस्फोटक ले जाने वाला रोबोट आकर्षण का केंद्र होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.