लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब और कामगारों को एक माह के मकान किराये से राहत की अपील की तो शासन ने उस पर सख्ती से अमल कराने का फैसला कर लिया। कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन में उद्योग धंधे बंद हैं। इसे देखते हुए निर्देश जारी किये गए हैं कि गरीब और कामगारों से कोई भी मकान मालिक एक माह का किराया न मांगे। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि निजी उद्यम और संस्थान बिना किसी कटौती के अपने कर्मचारियों को एक माह का वेतन दें। इसके लिए 30 और 31 मार्च को कार्यालय खुलवाकर कर्मचारियों के खाते में वेतन भेजा जाए। पुलिस लाइन में अतिरिक्त भोजन पैकेट बनवाने के लिए भी कहा है। अब तक 4935 मीट्रिक टन गेहूं का आवंटन कराया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि कुछ अन्य प्रदेशों के नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है। इसमें प्रभात कुमार सारंगी को उड़ीसा, एम. देवराज को तमिलनाडु, एलवी एटेंनी देव कुमार को केरल और पूर्वोत्तर के लिए संजय गोयल और पीसी मीणा को नियुक्त किया गया है। अपर मुख्य सचिव वित्त की अध्यक्षता में भारत सरकार के राहत पैकेज को अप्रैल के प्रथम सप्ताह में आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है।

समुदाय में संक्रमण फैलने का कोई भी मामला नहीं

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में समुदाय में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का कोई भी मामला अभी सामने नहीं आया है। नोएडा और गाजियाबाद पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर नोएडा और गाजियाबाद में सभी स्थितियों की निगरानी और मुस्तैदी से काम करवाने के लिए वरिष्ठ अधिकारी डॉ. एपी चतुर्वेदी को एक महीने के लिए तैनात किया है। दोनों जिलों के सीएमओ और सीएमएस कोरोना वायरस से संबंधित प्रकरणों की रिपोर्टिंग करेंगे।

निजी हॉस्पिटल भी बनाए जाएंगे कोविड अस्पताल

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि सभी जिलों में लेवल-1 अस्पताल बनकर तैयार हो गए हैं। लेवल-2 अस्पताल का काम तीन-चार दिनों में पूरा हो जाएगा। प्रदेश में 6-7 जगहों पर लेवल-3 अस्पताल बनाए जा रहे हैं, जहां पर कई वेंटिलेटर होंगे। निजी क्षेत्र के अस्पताल को भी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में तब्दील किया जाएगा। इसको लेकर कई प्राइवेट अस्पतालों ने प्रस्ताव दिया था। उनका पैकेज बनाया जा रहा है।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस