Move to Jagran APP

UP Coronavirus News Update : प्रवासी बने संकट, कोरोना वायरस से अब तक 3911 संक्रमित

UP Coronavirus News Update यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 156 नये संक्रमितों का पता चला जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 3911 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 01:25 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 08:16 AM (IST)
UP Coronavirus News Update : प्रवासी बने संकट, कोरोना वायरस से अब तक 3911 संक्रमित
UP Coronavirus News Update : प्रवासी बने संकट, कोरोना वायरस से अब तक 3911 संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। UP Coronavirus News Update: तीसरे लॉकडाउन के बाद भी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण उत्तर प्रदेश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 156 नये संक्रमितों का पता चला, जिन्हें मिलाकर अब तक सूबे में कुल 3911 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, अलीगढ़ में तीन, आगरा व मेरठ में दो-दो और कानपुर, महोबा व बनारस में एक-एक कोरोना संक्रमित की मौत होने के बाद प्रदेश में अब तक कुल 103 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। इस बीच राहत देने वाली बात यह रही कि 107 लोग और स्वस्थ हुए, जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 2072 लोग ठीक हो चुके हैं। इन मरीजों के स्वस्थ होने के बाद प्रदेश में कोरोना के 1742 एक्टिव केस रह गए हैं। गुरुवार को 1871 संदिग्ध संक्रमितों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

loksabha election banner

प्रवासी कामगार/श्रमिकों को तमाम हिदायत के बाद भी इनका चुपके से या फिर बिना स्कैनिंग के प्रदेश में आगमन बेहद घातक होता जा रहा है। प्रदेश में हर कोने से प्रवासियों के संक्रमित होने की लगातार सूचना मिलने से सरकार बड़े पसोपेश में है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसके साथ ही मृतकों की संख्या में भी लगातार इजाफा होता चला जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को जो 156 नये संक्रमित मिले, उनमें गाजियाबाद में 19, मुरादाबाद में 16, मेरठ में 14, बाराबंकी में 12, बहराइच व लखीमपुर खीरी में नौ-नौ, लखनऊ में छह, प्रयागराज, बस्ती, सुलतानपुर में पांच-पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं, कानपुर नगर, कन्नौज, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर व गोरखपुर में चार-चार, आगरा, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़ व बलरामपुर में तीन-तीन, वाराणसी, बुलंदशहर, संत कबीर नगर, श्रावस्ती, अमेठी व महराजगंज में दो-दो तथा हापुड़, बिजनौर, शामली, बागपत, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, कौशांबी, देवरिया, इटावा, मऊ, शाहजहांपुर में एक-एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिले।

1,53,139 की रिपोर्ट आई निगेटिव

उत्तर  प्रदेश में अभी तक 1,53,139 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इनमें से 1,47,755 की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 1,482 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है।

मुरादाबाद में एक दिन में मिले 13 कोरोना संक्रमित

मुरादाबाद में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को शहर में एक बार फिर से कोरोना बम फूटा और दोपहर तक कुल 13 नए कोरोना संक्रमित और मिल गए। सुबह जिन दो लोगों की रिपोर्ट आई थी उसमें एक मौलवी का बेटा और बेटी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। दोपहर करीब एक बजे जो रिपोर्ट मिली उनमें से 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले। संक्रमित मरीजों की कुल संख्या अब शहर में 148 हो गई है। मुरादाबाद में कोरोना से सात लोगों की मौत भी मुरादाबाद में हो चुकी है। इसमें से कुल 89 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। गुरुवार दोपहर बाद जो रिपोर्ट आई है उसमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। उसका सैंपल कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिया था।

मेरठ में 12 पॉजिटिव, दो की आज मौत

मेरठ में कोरोना वायरस बेखौफ होकर अपने पांव पसार रहा है। बुधवार को मेरठ के खाते में एक और मौत जुडऩे के साथ ही पीएसी के चार जवानों समेत 12 पॉजिटिव मिले। इनमें एक वर्षीय बालिका व एक तहसीलकर्मी भी है। मृतक संख्या 15 व संक्रमितों की संख्या 274 हो गई है। सीएमओ राजकुमार ने बताया कि एक दिन पूर्व मुफ्तिवाड़ा निवासी जिस संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई थी उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। छठी वाहिनी पीएसी के चार जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं गुरुवार को मेरठ में एक और कोरोना पीडि़त की मौत के साथ संख्या 16 हो गई है।

लखनऊ में छह नए संक्रमित

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को शहर में छह नए संक्रमित म‍िले। अब तक कुल संक्रमित 287 हो गए हैं। कल स्वास्थ्य विभाग ने 272 के नमूने जांच को भेजे थे। सिविल अस्पताल में कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आया है। बुधवार को 15 संक्रमित म‍िले थे। इसमें सदर की 22 वर्षीय एक युवती की रिपोर्ट बुधवार की रात पॉजिटिव आने से अस्पताल में हड़कंप मच गया। डॉक्टरों समेत 15 से अधिक स्टाफ को क्वारंटाइन किया जाएगा। सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि युवती सोमवार को इमरजेंसी में आई थी। उसे हड्डी में दर्द व दूसरी समस्याओं के चलते भर्ती किया गया था। जिस वार्ड में युवती भर्ती थी, उसके साथ के अन्य सभी मरीजों को भी क्वारंटाइन किया जाएगा। सभी की लिस्ट तैयार की जा रही है। वार्ड को सील कर सैनिटाइज कराया जाएगा। युवती के संपर्क में आए डॉक्टरों, मरीजों व अन्य की लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके बाद सभी को क्वारंटाइन किया जाएगा।

प्रयागराज में मिले पांच

प्रयागराज में आज कोरोना के पांच पॉजिटिव मिले हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सभी को कोविड अस्पताल कोटवा भेजा जा रहा है। अब तक प्रयागराज में पॉजिटिव मामलों की संख्या 25 हो चुकी है, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है।

बस्ती में चार और कोरोना पॉजिटिव

बस्ती जिले में चार और लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46 हो गई है।

सिद्धार्थनगर में चार बढ़े

सिद्धार्थनगर जिले में चार और कोरोना पाजिटिव पाए गये हैं। पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। सभी मुम्बई से आये हैं। एक मरीज खेतान बालिका इंटर कालेज शोहरतगढ़, एक टिकुर इंटर कालेज खेसरहा व दो अल मारूफ इंटर कालेज इटवा में क्वारण्टाइन किये गए थे। दो मरीजों को सीएचसी बर्डपुर में आइसोलेट किया गया है। दो को सन्तकबीरनगर भेजकर आइसोलेट किया जा रहा है।

गाजीपुर में कोरोना पॉजिटिव के चार और मऊ में एक मामला सामने आया है। मुरादाबाद में दो और की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें लालबाग की 18 वर्षीय युवती, उसका 15 वर्षीय उसका भाई पॉजिटिव है। इनको मिलाकर जिले में संख्या 137 हो चुकी है। संतकबीर नगर में महाराष्ट्र से आए व्यक्ति का साथी भी कोरोना पॉजिटिव निकला। महाराष्ट्र से जिले के धनघटा तहसील के मुठहीखुर्द गांव में आए एक व्यक्ति का साथी भी कोरोना पॉजिटिव निकला। इस जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.